23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dhanteras 2024 Tips: धनतेरस पर इन चीजों की खरीदारी होती है अशुभ, मिल सकता है ये दुष्प्रभाव

Dhanteras 2024 Vastu Tips : धनतेरस में कई चीजों की खरीदारी शुभ मानी जाती है. जैसे सोना, चांदी, किचन के सामान इत्यादी, पर कुछ ऐसे भी सामान हैं जिन्हें धनतेरस में नहीं खरीदना चाहिए. आइए जानें

Dhanteras 2024 Tips : दीपावली, जिसे हम दीवाली के नाम से भी जानते हैं, रोशनी का एक खूबसूरत त्योहार है जो अंधकार पर प्रकाश, बुराई पर अच्छाई और अज्ञानता पर ज्ञान की विजय का प्रतीक है. यह त्योहार पांच दिनों तक मनाया जाता है, जिसमें पहला दिन धनतेरस या धनत्रयोदशी के रूप में मनाया जाता है. धनतेरस पर खरीदारी के लिए सही चीजों का चुनाव करना महत्वपूर्ण है, ताकि देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर आपके धन-धान्य में वृद्धि करें. यह दिन खुशियों और समृद्धि का प्रतीक है, इसलिए इस दिन का सही चीजों की ही खरीदारी करना चाहिए.

धनतेरस का महत्व

धनतेरस का दिन हिंदू परंपरा में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन भगवान धन्वंतरि (देवताओं के चिकित्सक) की पूजा की जाती है. भगवान धन्वंतरि धन, समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य का प्रतीक माने जाते हैं. इस दिन देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर का स्वागत करने के लिए कुछ नया खरीदना शुभ माना जाता है.

Shadashtak Yog 2024: बन रहा है षडाष्टक योग, ये राशियां होंगी लकी

धनतेरस पर क्या खरीदना होता है शुभ

धनतेरस पर आप सोने, चांदी, बर्तन, झाड़ू, सोने के सिक्के या वाहन भी खरीद सकते हैं. लेकिन, इस दिन कुछ चीजें खरीदने से बचना चाहिए, आइए जानते हैं कौन सी हैं जिसकी खरीदारी धनतेरस के दिन करना शुभ नहीं माना जाता.

धनतेरस पर न खरीदें ये चीजें

कांच के बर्तन


धनतेरस के दिन कांच के बर्तन या किसी भी कांच की चीज को नहीं खरीदना चाहिए. यह घर में नकारात्मकता लाता है और शांति और खुशहाली को बाधित करता है.

काले रंग की वस्तुएं

इस दिन काले रंग की वस्तुओं, जैसे कपड़े या अन्य चीजें खरीदने से बचें. यह शुभ नहीं माना जाता है. इसके बजाय, हल्के और शुभ रंगों जैसे सफेद या पीला खरीदना बेहतर होता है.

लोहे की वस्तुएं

धनतेरस पर लोहे की चीजें नहीं खरीदनी चाहिए. लोहे को भारी और ठंडा माना जाता है, जो घर की सकारात्मक ऊर्जा को प्रभावित कर सकता है.

तेज धार वाली चीजें

जैसे चाकू, कैंची आदि तेज धार वाली वस्तुएं खरीदने से बचें. ये चीजें घर में उथल-पुथल और कलह का कारण बन सकती हैं.

पुरानी या इस्तेमाल की गई चीजें

धनतेरस पर केवल नई चीजें खरीदें पुरानी या सेकंड-हैंड चीजें खरीदने से बचें, क्योंकि ये नकारात्मकता लाती हैं.

जन्मकुंडली, वास्तु, तथा व्रत त्यौहार से सम्बंधित किसी भी तरह से जानकारी प्राप्त करने हेतु दिए गए नंबर पर फोन करके जानकारी प्राप्त कर सकते है .

ज्योतिषाचार्य संजीत कुमार मिश्रा
ज्योतिष वास्तु एवं रत्न विशेषज्ञ
8080426594/9545290847

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें