23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: दिल्ली में मौसम की करवट, जानें UP-बिहार समेत अन्य राज्यों की वेदर रिपोर्ट

Weather Forecast: आइए जानते हैं भारतीय मौसम विभाग ने बारिश और सर्दी के लेकर क्या नई जानकारी दी है.

Weather Forecast: दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी के साथ ही देश में सर्दियों का आगाज हो चुका है. उत्तर भारत के राज्यों जैसे दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, छत्तीसगढ़, और झारखंड में प्री-विंटर का मौसम चल रहा है. सुबह और शाम में हल्की ठंड महसूस होने लगी है. दिवाली के बाद पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ने की संभावना है. वैश्विक मौसम संगठन के अनुसार, इस साल दिसंबर से फरवरी के बीच ला नीना के सक्रिय होने से देश में सामान्य से अधिक ठंड पड़ सकती है.

इस बार मानसून की देर से वापसी हुई है, और अक्टूबर के तीसरे हफ्ते में भी दिल्ली में उमस महसूस की जा रही है. अधिकतम तापमान 32 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच है, जबकि न्यूनतम तापमान 20 से 25 डिग्री के बीच दर्ज हो रहा है. हालांकि दिल्ली में अभी ज्यादा ठंड नहीं है, लेकिन हवा की गुणवत्ता खराब होती जा रही है. AQI 200 से 300 के बीच है, और दिल्ली के 12 क्षेत्र रेड जोन में आ गए हैं. मौसम विभाग ने अगले 7 दिनों के लिए दिल्ली में मौसम साफ रहने की संभावना जताई है, लेकिन 2 राज्यों में मौसम बदल सकता है और बारिश की संभावना है. आइए जानें, इस हफ्ते का मौसम कैसा रहेगा.

इसे भी पढ़ें: भारत के अबरपति की बेटी युगांडा जेल में बंद, जानिए क्यों?

दिल्ली में ठंड का मौसम कब से शुरू होगा?

मौसम विभाग के अनुसार, 24 अक्टूबर के बाद दिल्ली का मौसम बदलने वाला है. हालांकि 28 अक्टूबर तक मौसम साफ रहने और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है, लेकिन पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और उत्तर प्रदेश तथा बिहार में बारिश होने के कारण दिल्ली का तापमान गिर जाएगा. दिवाली के बाद ठंड में इजाफा होने की उम्मीद है. इस समय सुबह और शाम को हल्की ठंड महसूस हो रही है, जबकि दिन में तापमान बढ़ने और गर्म हवाओं से लोग परेशान हैं. रविवार को अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है, और न्यूनतम तापमान 20.3 डिग्री रहा, जो सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा है.

23 अक्टूबर तक तापमान इसी स्तर पर बना रहेगा, लेकिन 24 अक्टूबर से मौसम में बदलाव आएगा, जिसके चलते तापमान 2 से 3 डिग्री गिरने की संभावना है. आज की बात करें तो दिल्ली में सुबह का अधिकतम तापमान 30.58 °C है. दिन में न्यूनतम और अधिकतम तापमान 23.05 °C और 34.83 °C के बीच रहने की उम्मीद है. हवा में लगभग 40% नमी है और हवा की गति 40 किलोमीटर प्रति घंटा है. आज दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 329 रहा, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है. दिवाली के बाद लोग धुंध और ठंड के लिए तैयार रहें.

इसे भी पढ़ें: Karva Chauth: करवा चौथ पर धोकेबाज निकली पत्नी, जानें क्या हुआ?

अन्य राज्यों का मौसम कैसा रहेगा

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में 23 अक्टूबर से मौसम में बदलाव आएगा और 26 अक्टूबर तक यहां 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलेंगी, साथ ही हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन और लो प्रेशर क्षेत्र बनने के कारण बिहार और उत्तर प्रदेश में पछुआ हवाएं चलेंगी, जिससे ठंड बढ़ेगी. पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में 24 से 26 अक्टूबर के बीच गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में पाकिस्तान से आने वाली हवाएं ठंड को बढ़ावा देंगी. पंजाब में अधिकतम तापमान 34-35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री रहने की संभावना है. हरियाणा में न्यूनतम तापमान 18-19 डिग्री तक पहुंच सकता है. जम्मू क्षेत्र में दिन में गर्मी महसूस होगी, जबकि रात का न्यूनतम तापमान 18 से 19 डिग्री रहेगा. पूरे हफ्ते मौसम ऐसा ही बना रहेगा. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में इस समय मौसम साफ रहेगा, लेकिन दिवाली के बाद इन राज्यों में बर्फबारी हो सकती है. उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी दिवाली के बाद तापमान में गिरावट के कारण ठंड बढ़ने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें