26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Skin Care Tips: जीरा वाटर Vs चिया वाटर, अच्छी स्किन के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद

Skin Care Tips: अगर आप भी अच्छी और ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो, इस लेख में आपको यह बताने का प्रयास किया जा रहा है कि आपको जीरा वाटर और चिया सीड्स वाटर दोनों में से किसका इस्तेमाल करना चाहिए?

Skin Care Tips: कई सारे ऐसे प्रॉडक्टस बाजार में उपलब्ध हैं, जो ये दावा करते हैं कि वो आपकी स्किन को बेदाग और ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकते हैं. कई लोग इस प्रकार के उत्पादों का इस्तेमाल अपनी स्किन पर करते भी हैं. चूंकि ये उत्पाद केमिकल से बने होते हैं, इसलिए इनका ज्यादा इस्तेमाल स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकता है. ऐसे में लोग हमेशा ऐसे उपायों की खोज में रहते हैं, जो उनकी स्किन को प्राकृतिक रूप से सुंदर बना सके. कई लोग अपनी स्किन और अच्छा बनाए रखने के लिए जीरा वाटर और चिया सीड्स वाटर भी पीते हैं, इनका खाली पेट सेवन करना स्किन और बालों दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप भी अच्छी और ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो, इस लेख में आपको यह बताने का प्रयास किया जा रहा है कि आपको जीरा वाटर और चिया सीड्स वाटर दोनों में से किसका इस्तेमाल करना चाहिए?

जीरा वाटर के फायदे

Istockphoto 892956464 612X612 1
Credit-istock

जीरा पानी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर को सुरक्षा प्रदान करता है, स्किन को ग्लोइंग बनाए रखता है और इसको पीने से बाल भी चमकदार बनते हैं. इसमें विटामिन और खनिज होते हैं, जो त्वचा से संबंधित कई रोगों को दूर करने में मदद करते हैं. जीरा पानी में पोटेशियम, मैंगनीज, कैल्शियम और सेलेनियम सहित कई खनिज पाए जाते हैं, जो डल स्किन की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं.

चिया सीड्स वाटर के फायदे

Istockphoto 1306165766 612X612 1
Credit-istock

चिया सीड्स वाटर में हाइड्रेटिंग गुण बहुत अधिक होते हैं, ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा को सूजन से, यूवी किरणों और मुंहासों की समस्या से भी बचाते हैं. चिया के बीज में विटामिन ए, सी, पोटेशियम और आयरन भी पाया जाता है, जो त्वचा को निखारते हैं.

Also read: Skin Care Tips: कोरियन ग्लास स्किन पाने के लिए फॉलो करें ये 3 आसान स्टेप्स

Also read: आलिया से लेकर दीपिका तक सभी एक्ट्रेस ग्लोइंग स्किन पाने के लिए फॉलो करती हैं ये टिप्स

ऐसे बनाएं जीरा वाटर

जीरा वाटर बनाने के लिए, एक गिलास पानी में एक चम्मच साबुत जीरा डालें. इसे रात भर ऐसा रहने दें और फिर बीज को छान कर निकाल लें, अब पानी को 5 मिनट तक उबालें फिर इसमें एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच शहद डालें.

ऐसे बनाएं चिया सीड्स वाटर

एक कप पानी लें और उसमें 2 बड़े चम्मच चिया बीज डालें, इसे 15 से 20 मिनट तक शांत छोड़ दें, फिर इसे पिये.

Also read: Facial Hair को कम करने के लिए ऐसे करें बेसन का इस्तेमाल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें