21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vastu Tips: दिवाली पर मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए पूजा स्थान पर रखें ये खास वस्तु

Vastu Tips: इस लेख में जानें कि दिवाली के मौके पर अपने पूजा स्थान पर कौन-कौन सी खास चीजें रखें, ताकि मां लक्ष्मी की कृपा आपके घर पर सदैव बनी रहे. चांदी की मछली, कछुआ, कमल का फूल और अन्य शुभ वस्तुएं आपकी समृद्धि को बढ़ा सकती हैं.

Vastu Tips: दिवाली हर घर में बड़े धूमधाम से मनाई जाती है, और सब चाहते हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा उन पर बनी रहे. हम दिवाली से पहले ही घर की सफाई शुरू कर देते हैं, हर कोना साफ करते हैं और नए-नए सामान भी लाते हैं. जैसे झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है, सोने-चांदी की चीज़ें खरीदी जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, इन सबके अलावा भी कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें पूजा के स्थान पर रखने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा मिल सकती है? अगर आप इन चीजों को पूजा के समय अपने पूजा स्थान पर रखते हैं, तो मां लक्ष्मी और भी प्रसन्न होंगी और इस दिवाली आपकी जिंदगी में खुशियों और समृद्धि की बारिश जरूर होगी. तो आइए जानते हैं, कौन सी चीजें हैं जो मां लक्ष्मी को प्रसन्न करती हैं और आपके घर में बरकत और सुख-शांति लाती हैं.

चांदी की मछली

चांदी की मछली, जिसे कपड़े में लपेट कर रखा जाता है और उसकी पूछ थोड़ी सी दिखाई देती है, मां लक्ष्मी की कृपा का प्रतीक मानी जाती है. इसे पूजा स्थान पर रखने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.

Also Read: B positive: B+ ब्लड ग्रुप वाले लोगों का व्यक्तित्व, जानें उनकी खासियतें

Also Read: Diwali special: नहीं होगी अकाल मृत्यु नरक, चतुर्दशी को जलाए यम का दिया, परिवार में आएगी समृद्धि

कछुआ

कछुआ घर में स्थिरता और समृद्धि लाने का प्रतीक है. इसे पूजा स्थान पर रखना मां लक्ष्मी की कृपा को आकर्षित करता है.

कमल का फूल

कमल का फूल मां लक्ष्मी का प्रिय फूल है. इसे पूजा स्थान पर रखना मां की कृपा को बढ़ाने का एक सरल उपाय है.

चांदी का सिक्का

चांदी का सिक्का भी लक्ष्मी पूजन में विशेष महत्व रखता है. इसे अपने पूजा स्थान पर रखना मां लक्ष्मी की कृपा को आकर्षित करता है.

Also Read: Natural Remedies: डैंड्रफ को कहें अलविदा, मेहंदी और 4 घरेलू उपाय जो बालों को बनाएंगे मजबूत और घना

नारियल

नारियल को शुभता और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इसे पूजा में शामिल करने से मां लक्ष्मी की कृपा और बढ़ जाती है.

गोमती चक्र के 11 सिक्के

गोमती चक्र के सिक्के घर में खुशहाली लाने का कार्य करते हैं. इन्हें पूजा स्थान पर रखना मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है.

दिवाली पर मां लक्ष्मी को आकर्षित करने के लिए पूजा स्थान पर कौन सी खास चीजें रखनी चाहिए?

दिवाली पर पूजा स्थान पर चांदी की मछली, कछुआ, कमल का फूल, चांदी का सिक्का, नारियल, और गोमती चक्र के 11 सिक्के रखना चाहिए. ये वस्तुएं मां लक्ष्मी की कृपा को आकर्षित करने में मदद करती हैं और घर में समृद्धि और खुशहाली लाती हैं, इन चीजों को अपने पूजा में शामिल करके आप मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं.

दिवाली पर पूजा स्थान पर चांदी की मछली रखने का क्या महत्व है?

चांदी की मछली को दिवाली पर पूजा स्थान पर रखने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. इसे समृद्धि और खुशहाली का प्रतीक माना जाता है. इसकी मौजूदगी घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती है और धन के आगमन के लिए शुभ मानी जाती है.

दिवाली पर पूजा स्थान पर कछुआ रखने का क्या अर्थ है?

दिवाली पर पूजा स्थान पर कछुआ रखना स्थिरता और समृद्धि का प्रतीक होता है. इसे मां लक्ष्मी की कृपा को आकर्षित करने वाला माना जाता है. कछुआ घर में सुख, शांति और धन का वास बढ़ाने में मदद करता है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें