26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Gopalganj News : चीन, रूस, पाकिस्तान और नाइजिरिया के संपर्क में रहनेवाला साइबर फ्रॉड गिरफ्तार

Gopalganj News : गोपालगंज के साइबर थाने की पुलिस ने एक ऐसे साइबर फ्रॉड को गिरफ्तार किया है, जो चीन, रूस और साउथ अफ्रीका समेत कई देशों में यहां का डाटाबेस शेयर करता था.

गोपालगंज. गोपालगंज के साइबर थाने की पुलिस ने एक ऐसे साइबर फ्रॉड को गिरफ्तार किया है, जो चीन, रूस, पाकिस्तान, नाइजिरिया और साउथ अफ्रीका समेत कई देशों में यहां का डाटाबेस शेयर करता था. साइबर फ्रॉड के जरिये दूसरे के अकाउंट में पैसा मंगाता था. गिरफ्तार साइबर फ्रॉड का नाम अतुल कुमार सिंह है, जो बैकुंठपुर थाना क्षेत्र के कृतपुरा गांव का रहनेवाला है. पुलिस ने इसके पास से मोबाइल, विभिन्न बैंकों के एटीएम कार्ड, पासबुक और कई सामग्री बरामद की है. साइबर फ्रॉड का विदेशों से लिंक जुड़ने के बाद गोपालगंज की पुलिस केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों से संपर्क साधने में जुटी हुई है. मनी लाॅन्ड्रिंग के मामले को लेकर पहली बार साइबर थाने की पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. वहीं, इस साइबर फ्रॉड की गिरफ्तारी के बाद उसके संपर्क में रहनेवाले अन्य सदस्यों की तलाश में पुलिस ने छापेमारी तेज कर दी है. साइबर थाने की पुलिस का कहना है कि मामले में पुलिस के वरीय अधिकारी जांच कर रहे हैं और उसकी मॉनीटरिंग खुद एसपी कर रहे हैं. हैदराबाद पुलिस को चकमा देकर भागा था कृतपुरा पुलिस की जांच में सामने आया है कि अतुल कुमार सिंह बाहर में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करता था. इंजीनियरिंग पढ़ाई करने के दौरान ही साइबर फ्रॉड का काम करना शुरू कर दिया. साइबर अपराधियों के संपर्क में आने के बाद उसे कई बड़ी घटना को अंजाम दिया. हैदराबाद के साइबर सेल की टीम जब उसके पीछे पड़ी, तो वह पुलिस को चकमा देकर गोपालगंज के अपने गांव कृतपुरा आ गया. यहां भोले-भाले लोगों का बैंक अकाउंट खुलवाकर साइबर फ्रॉड का गैरकानूनी धंधा शुरू कर दिया. इस संबंध में पुलिस अधीक्षक अवधेश दीक्षित ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि अतुल कुमार सिंह मनी लाॅन्ड्रिंग का काम करता है और यहां का डाटा बेस दूसरे देशों को शेयर करता है. क्रिप्टो करेंसी और बीट क्वाइन के जरिये दूसरे देशों को करेंसी भेजता था, जिससे दूसरे देश में रहनेवाले नागरिक क्रिप्टो और बीट क्वाइन के जरिये वहां के करेंसी में पैसा मंगा लेते थे. इसके अलावा टेलीग्राम के जरिये कुछ कंपनियों से जुड़े लोगों का डाटा शेयर करता था. मोबाइल की जांच में अतुल कुमार सिंह द्वारा चीन, रूस, साउथ अफ्रीका समेत यूएस के कई देशों के लोगों के पास यहां का डाटा शेयर किया गया था. मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच करायी गयी और प्राथमिकी दर्ज कर उसे जेल भेज दिया गया. वहीं पुलिस का कहना है कि गिरफ्तार साइबर फ्रॉड अतुल कुमार सिंह ने साइबर फ्रॉड के जरिये अकूत संपत्ति अर्जित की है. अपने इलाके में कई लोगों के नाम पर जमीन खरीदी है. वाहन और कृषि कार्य के लिए गाड़ियां ली है. पुलिस इसके अकूत संपत्ति को जांच कराने के लिए केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों से संपर्क करने में जुटी है. एसपी अवधेश दीक्षित ने बताया कि मनी लाॅन्ड्रिंग का मामला है, इसलिए इडी के अलावा अन्य एजेंसियों से पुलिस संपर्क करेगी और मामले की रिपोर्ट भेजेगी. वहीं, साइबर थाने की पुलिस की इस कार्रवाई से साइबर फ्रॉड अतुल कुमार सिंह से जुड़े लोगों की बेचैनी बढ़ गयी और पुलिस से बचने के लिए कई सदस्य भूमिगत हो गये हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें