26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Cyclone Tracker: तूफान से मचेगी तबाही, ओडिशा-बंगाल समेत कई राज्यों में मूसलाधार बारिश, IMD का हाई अलर्ट

Cyclone Tracker: बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. 23 अक्टूबर तक इसके चक्रवाती तूफान में बदलने की पूरी संभावना है. तूफान की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने मछुआरों को सोमवार शाम तक किनारे पर लौट आने और 26 अक्टूबर तक समुद्र में न जाने की सलाह भी दी है.

Cyclone Tracker: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र बीते दिन सोमवार को और मजबूत हो गया. मौसम विभाग ने कहा है कि 23 अक्टूबर तक इसके चक्रवाती तूफान में बदलने की पूरी संभावना है. यह तूफान ओडिशा के पुरी और पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप के बीच से गुजरेगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि मौसम की यह प्रणाली अपनी गति जारी रखते हुए 24 अक्टूबर की रात और 25 अक्टूबर की सुबह के समय एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों को पार कर सकती है. इस दौरान ओडिशा समेत कई राज्यों में मूसलाधार बारिश की संभावना है.

129 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी हवा

मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवाती तूफान के कारण कई इलाकों में 100 से 110 किमी प्रति घंटा से लेकर 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है. राष्ट्रीय मौसम एजेंसी ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी और उससे सटे अंडमान सागर के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ गया है. आईएमडी ने कहा कि इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने तथा 22 अक्टूबर की सुबह तक दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने और 23 अक्टूबर तक पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की पूरी संभावना है.

IMD ने जारी किया अलर्ट

तूफान की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने मछुआरों को सोमवार शाम तक किनारे पर लौट आने और 26 अक्टूबर तक समुद्र में न जाने की सलाह भी दी है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि चक्रवाती तूफान का सबसे ज़्यादा असर ओडिशा पर पड़ने की संभावना है. चक्रवात ओडिशा तट पर ज्यादा समय तक रहेगा, जिससे भारी से बहुत भारी बारिश होगी और 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

मौसम विभाग ने जताई भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने तूफान के कारण ओडिशा में भारी बारिश की संभावना जताई है. IMD के मुताबिक 23 अक्टूबर को ओडिशा में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं कुछ जगहों पर मध्यम और कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना जाहिर की है. 24 से 25 अक्टूबर को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है.

दक्षिण बंगाल में भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव के कारण जो चक्रवाती तूफान बन रहा है, उसके कारण 23 से 25 अक्टूबर तक दक्षिण बंगाल के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक 24 अक्टूबर की रात और 25 अक्टूबर की सुबह के समय पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों को गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पार कर सकता है, जिस दौरान हवा की गति 100-110 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है, जो बढ़कर 120 किलोमीटर तक प्रति घंटा हो सकती है.

झारखंड में बदलेगा मौसम (Cyclone in Jharkhand)

बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से में बनने वाले चक्रवाती तूफान के कारण पश्चिम बंगाल और ओडिशा के अलावा झारखंड के मौसम में भी बदलाव की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा है कि राजधानी रांची समेत कई और जिलों में 23 अक्टूबर से मौसम में बदलाव नजर आएगा. विभाग ने कहा है कि कई हिस्सों में बादल छाए रहेंगे और बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा है कि झारखंड में 24 और 25 अक्टूबर को बारिश पूरी संभावना है. तेज बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट आएगी.

दिल्ली में छाए रह सकते हैं बादल

देश के कई राज्यों में सर्दी की दस्तक शुरू हो गई है. दिल्ली समेत पहाड़ी राज्यों में मौसम करवट लेने लगा है. सुबह-शाम के तापमान में परिवर्तन महसूस होने लगा है. बात करें दिल्ली के मौसम की तो आज यानी मंगलवार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में हल्के बादल छाए रह सकते हैं. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात का असर बिहार के कुछ इलाकों में भी दिख सकता है. मौसम विभाग का अनुमान है कि आज बिहार के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. भाषा इनपुट के साथ

Also Read: Cyclone Tracker: चक्रवाती तूफान से तबाही! 24-25 अक्टूबर को झारखंड में मूसलाधार बारिश, अलर्ट जारी

जेएमएम का बढ़ा कुनबा, लुईस मरांडी और कुणाल षाड़ंगी ने थामा पार्टी का दामन, देखें वीडियो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें