27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Darbhanga News: ऋण मिलने से स्वरोजगार को मिलेगा बढ़ावा और क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था होगी सशक्त

Darbhanga News:केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नवम्बर के दूसरे सप्ताह में यहां संभावित आगमन के मद्देनजर डीपीएम जीविका डॉ ऋचा गार्गी की अध्यक्षता में बैठक हुई.

Darbhanga News: दरभंगा. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नवम्बर के दूसरे सप्ताह में यहां संभावित आगमन के मद्देनजर डीपीएम जीविका डॉ ऋचा गार्गी की अध्यक्षता में बैठक हुई. इसमें सभी 18 प्रखंडों के बीपीएम, वित्तीय समावेशन नोडल अधिकारी, विषयगत प्रबंधक और उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक मो. रियाजुद्दीन अहमद, क्रेडिट मैनेजर सुकेश झा आदि शामिल थे. बैठक में आगामी क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम के तहत योग्य स्वयं सहायता समूहों (एसएचजीएस) और जीविका दीदियों को चिन्हित कर ऋण वितरण की योजना तैयार करना था. डीपीएम ने में बताया कि यह एक ऐतिहासिक अवसर होगा, जब केंद्रीय वित्तमंत्री इतनी बड़ी राशि का ऋण वितरण करेगी. निर्देश दिया कि सभी योग्य जीविका समूहों और दीदियों की पहचान कर उन्हें ऋण दिलाने की प्रक्रिया जल्द पूरा कर लें.

करोड़ों रुपये का किया जायेगा ऋण वितरण

उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक मो. रियाजुद्दीन ने कहा इस कार्यक्रम के तहत जीविका समूहों को लगभग 150 करोड़ रुपये का ऋण वितरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी बीपीएम और अन्य अधिकारियों के साथ मिलकर विस्तृत रणनीति तैयार की गई है. माइक्रो फाइनेंस मैनेजर सुबीर झा ने जानकारी दी कि केंद्रीय वित्तमंत्री लगभग एक हजार करोड़ रुपये का ऋण वितरित करेंगी. ऋण वितरण का उद्देश्य स्वरोजगार को बढ़ावा देना और क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाना है. जीविका परियोजना के साथ-साथ प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, स्टैंडअप इंडिया, कृषि अवसंरचना और पीएम स्वनिधि जैसी योजनाओं के तहत भी ऋण प्रदान किया जाएगा. बैठक में यह भी चर्चा की गई कि कैसे इन योजनाओं के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जा सके.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें