27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीयूएसबी के शोधार्थियों को मिला सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुतीकरण पुरस्कार

गया न्यूज : टीपीएस कॉलेज पटना अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में किया गया सम्मानित

गया न्यूज : टीपीएस कॉलेज पटना अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में किया गया सम्मानित

गया़

सीयूएसबी के भौतिकी विभाग के डॉ रोहित रंजन शाही के निर्देशन में कार्यरत दो शोधार्थियों शशिकांत महापात्र व आर्यन सिंह को टीपीएस कॉलेज पटना में आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में सर्वश्रेष्ठ मौखिक व सर्वश्रेष्ठ पोस्टर प्रस्तुतीकरण पुरस्कार से सम्मानित किया गया. पीआरओ मोहम्मद मुदस्सीर आलम ने बताया कि शशिकांत महापात्र और आर्यन सिंह को प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी पद्मश्री प्रो एचसी वर्मा द्वारा पुरस्कृत किया गया. कुलपति प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह ने दोनों छात्रों को उनकी उपलब्धियों के लिए बधाई देते हुए डॉ रोहित रंजन शाही के कुशल मार्गदर्शन की सराहना की. उन्होंने कहा कि इस तरह के पुरस्कार अन्य शोधार्थियों को भी असाधारण कार्य करने के लिए प्रेरित करते हैं, जो समाज के लिए भी लाभकारी होगा. वहीं, दोनों शोधार्थियों के पर्यवेक्षक डॉ शाही ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए ऐसे पुरस्कारों को उनकी व्यक्तिगत उपलब्धियों के साथ-साथ विभाग और विश्वविद्यालय के लिए भी फायदेमंद बताया. विस्तृत जानकारी देते हुए डॉ रोहित रंजन शाही ने बताया कि ””””न्यू अप्रोचेज इन मैटेरियल फैब्रिकेशन फॉर एनवायरनमेंटल क्लीन-अप एंड इम्पैक्ट ऑन ह्यूमन (आइसीएएमइएच-2024)”””” विषय पर आयोजित कार्यशाला में दुनियाभर के विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया और विभिन्न शोध क्षेत्रों में अपने काम को प्रस्तुत किया.

निर्णायक मंडल ने किया चयन

इस सम्मेलन में महापात्र ने उच्च एन्ट्रॉपी मिश्र धातुओं के नरम चुंबकीय गुणों और कुशल ट्रांसफाॅर्मर के लिए मुख्य सामग्री के रूप में इसके अनुप्रयोगों पर व्याख्यान दिया, जिसे सर्वश्रेष्ठ मौखिक प्रस्तुतिकरण पुरस्कार के लिए चुना गया. अन्य शोधार्थी आर्यन सिंह उच्च एन्ट्रॉपी मिश्र धातुओं के हाइड्रोजन भंडारण गुणों के क्षेत्र में काम कर रहे हैं. हाइड्रोजन आधारित अर्थव्यवस्था की सफल प्राप्ति के लिए हाइड्रोजन का भंडारण महत्वपूर्ण है और उन्होंने एक आशाजनक हाइड्रोजन भंडारण उच्च एन्ट्रॉपी मिश्र धातु विकसित की है, जिसमें कमरे के तापमान पर उत्कृष्ट भंडारण क्षमता और गतिशीलता है. अपनी पोस्टर प्रस्तुति के दौरान उन्होंने अपने शोध निष्कर्षों पर चर्चा की, जिसे निर्णायक मंडल ने सर्वश्रेष्ठ पोस्टर पुरस्कार के लिए चयनित किया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें