26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

त्योहारी मौसम में ऑनलाइन खरीदारी करते वक्त रहें सतर्क

त्योहारी मौसम में अधिकतर लोग अक्सर ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करते हैं. लेकिन ऑनलाइन भुगतान के समय महत्वपूर्ण सुरक्षा उपायों को अनदेखा कर देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ठगी का शिकार हो जाते हैं.

संवाददाता, कोलकाता

त्योहारी मौसम में अधिकतर लोग अक्सर ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करते हैं. लेकिन ऑनलाइन भुगतान के समय महत्वपूर्ण सुरक्षा उपायों को अनदेखा कर देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ठगी का शिकार हो जाते हैं.

शहर के विभिन्न थानों में ऐसी शिकायतें दर्ज हो रही हैं. इस बाबत नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआइ) की ओर से खरीदारों को कुछ जरूरी सलाह दी गयी है. अधिकारी का कहना है कि कुछ छोटी-मोटी बातों का ख्याल रखने से लोग खुद को सुरक्षित रख सकते हैं.

ऑनलाइन पेमेंट संबंधी धोखाधड़ी रोकने के लिए एनपीसीआइ ने दिये अहम सुझाव

क्या बरतें सावधानी

ऐप पर दिख रहे आकर्षक ऑफर और भारी छूट के झांसे में न आयें. पहले चेक करें कि उक्त प्लेटफॉर्म वैध है या नहीं. जिन विक्रेताओं के बारे में सुना न हो और जिनका कारोबार अविश्वसनीय लगे, उनके बारे में पहले पर्याप्त जानकारी हासिल करें.

ऑफर के लिए साइन अप करते समय ऐसी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें, जो जरूरी नहीं है. क्योंकि इससे आपका निजी डाटा चोरी होने का जोखिम बढ़ जाता है.

शॉपिंग मॉल में ओपन वाई-फाई नेटवर्क जैसे असुरक्षित नेटवर्क का उपयोग खरीदारी करने के लिए न करें, क्योंकि इससे आपकी वित्तीय जानकारी हैकर के हाथ लग सकती है.

त्योहारी मौसम के दौरान खरीदारी करने के समय ग्राहक यह भूल जाते हैं कि उन्होंने क्या ऑर्डर किया था. इससे वे फिशिंग स्कैम की चपेट में आ सकते हैं. फर्जी डिलीवरी के नोटिफिकेशन से बचने के लिए हमेशा पेमेंट लिंक पर क्लिक करने से पहले उसे दोबारा जांच लें.

अपने अकाउंट के लिए सरल या डिफॉल्ट पासवर्ड का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि इससे आप आसानी से किसी हैकर का निशाना बन सकते हैं. हर अकाउंट के लिए मजबूत पासवर्ड बनायें.

ठगी का शिकार होने पर तुरंत नजदीकी थाने में जाकर इसकी शिकायत दर्ज करायें, ताकि ठगी की राशि को ठगों के पास जाने के पहले बीच में ही रोकी जा सके.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें