26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

””डाना”” चक्रवात को लेकर तटवर्ती इलाकों में बरती जा रही सतर्कता

चक्रवाती तूफान ‘डाना’ को देखते हुए सरकार ने तटवर्ती इलाकों में विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है. पूर्व मेदिनीपुर के दीघा व समुद्र के किनारे सभी तरह के जरूरी कदम उठाने के लिए जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ को निर्देश जारी किया है.

संवाददाता, कोलकाता

चक्रवाती तूफान ‘डाना’ को देखते हुए सरकार ने तटवर्ती इलाकों में विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है. पूर्व मेदिनीपुर के दीघा व समुद्र के किनारे सभी तरह के जरूरी कदम उठाने के लिए जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ को निर्देश जारी किया है. दक्षिण 24 परगना के नामखाना, सागरद्वीप, पाथरप्रतिमा और बकखाली के लोगों को माइकिंग कर सतर्क किया जा रहा है. कच्चे मकान में रहनेवाले लोगों को सुरक्षित जगह पर जाने को कहा जा रहा है. सुंदरवन विकास मंत्री बंकिम हाजरा ने पंचायत प्रधान, पंचायत सदस्यों व अन्य जन प्रतिनिधियों के साथ एक जरूरी बैठक भी की. उन्होंने सुंदरवन इलाके के फ्लड सेंटरों को साफ रखने को कहा है. महकमा दफ्तर में कंट्रोल रूम भी खोला गया है. खास कर मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है. बीडीओ को राहत सामग्री तैयार रखने को भी कहा गया है. एक अधिकारी ने बताया कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगला कदम उठाया जायेगा. अगले कुछ दिनों तक पर्यटक दीघा में समुद्र में नहाने के लिए नहीं जायें, इसके लिए निर्देश जारी किया गया है. यहां के होटल मालिकों को भी सावधानी बरतने को कहा गया है. सोमवार को कृषि विभाग ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि धान यदि 80 फीसदी पक गया है, तो किसान उसे काट लें.

निगम अलर्ट, ड्रेनेज विभाग को सतर्क रहने का निर्देश

कोलकाता. बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव का क्षेत्र 23 अक्तूबर यानी बुधवार तक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. मौसम विज्ञान विभाग से जानकारी मिलते ही कोलकाता नगर निगम भी अलर्ट हो चुका है. ऐसे में निगम में सोमवार को दो अलग-अलग बैठक हुई. पहली बैठक निगम आयुक्त धवल जैन ने समस्त आला अधिकारियों के साथ की और दूसरी बैठक निगम के ड्रेनेज विभाग के मेयर परिषद सदस्य तारक सिंह ने विभाग के डायरेक्टर जनरल (डीजी) सह अन्य अधिकारियों के साथ की. बैठक के बाद श्री सिंह ने मौसम विभाग का हवाला देते हुए कहा कि चक्रवाती तूफान ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों को प्रभावित कर सकता है. वहीं, इसके प्रभाव से कोलकाता में बारिश हो सकती है. ऐसे में निगम के ड्रेनेज विभाग को अलर्ट कर दिया गया है. सभी 16 बोरों के ड्रेनेज विभाग के इंजीनियरों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है. जल निकासी के लिए अतिरिक्त पंप की भी व्यवस्था रखी गयी है. वहीं, निगम में बुधवार से कंट्रोल रूम खोला जायेगा, जिसके जरिये महानगर पर नजर रखी जायेगी. उन्होंने बताया कि आवश्यकता के अनुसार महानगर के लोगों को चक्रवात के लिए जागरूक भी किया जायेगा. उन्होंने कहा कि बारिश की वजह से जल जमाव होने पर जल्द से जल्द निकासी की व्यवस्था की जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें