26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

How to Control Anger: किस विटामिन की कमी के कारण आता है ज्यादा गुस्सा, जानें क्या है इलाज

How to Control Anger: अगर आपको बार-बार गुस्सा आ रहा है और हर छोटी-छोटी बात पर चिढ़ हो रहे हैं, तो इसका संबंध शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी से हो सकता है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं..

How to Control Anger: एक व्यक्ति कई तरह की भावनाओं से बंधा होता है. वह हंसता है, गुस्सा करता है, भावुक भी होता है. यह सब स्वाभाविक है. हर किसी का स्वभाव एक जैसा नहीं होता. कुछ लोग हंसी-मजाक करना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग थोड़े गंभीर रहना चाहते हैं. कई बार हंसने-बोलने से भी लोग कुछ चीजें पसंद न आने पर चिड़चिड़े और गुस्सैल हो जाते हैं, लेकिन कुछ लोगों को जरूरत से ज्यादा गुस्सा आता है. वे हर छोटी-छोटी बात पर चिड़चिड़े और गुस्सैल हो जाते हैं. क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि जरूरत से ज्यादा गुस्सा आने के पीछे कोई स्वास्थ्य संबंधी कारण तो नहीं है. दरअसल, मेडिकल साइंस कहता है कि अगर आपको बार-बार गुस्सा आ रहा है और हर छोटी-छोटी बात पर चिढ़ हो रहे हैं, तो इसका संबंध शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी से हो सकता है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं..

इन चीजों की कमी से होता है ज्यादा गुस्सा

विटामिन बी6 की कमी

विटामिन बी6 हमारे शरीर में ब्रेन केमिकल की तरह काम करता है. यह ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है. अगर आपके शरीर में विटामिन बी6 की कमी है तो इससे फील गुड हॉरमोन की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से आपको गुस्सा आना लाजमी है. इसकी कमी से नर्वस सिस्टम ठीक से काम नहीं करता.

Istockphoto 820868340 612X612 1
Angry couple

Also read: Relationship Tips: लड़कियां पहले क्यों नहीं करती प्रपोज? जानिए क्या चलता है इनके मन…

विटामिन बी12 की कमी

जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है तो आप हमेशा थका हुआ और सुस्त महसूस कर सकते हैं. ऐसे में कई बार न चाहते हुए भी आपको थकान महसूस हो सकती है. आपका किसी काम में मन नहीं लगता. ऐसे में अगर आप जबरदस्ती कोई काम करते हैं तो आप चिड़चिड़े हो सकते हैं. विटामिन बी12 की कमी से आपको डिप्रेशन जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं.

जिंक का कम स्तर

जिंक हमारे शरीर में मानसिक स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार होता है. इसकी कमी से आपको डिप्रेशन के लक्षण महसूस हो सकते हैं. आपका मूड बार-बार खराब हो सकता है. आपको चिंता और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है. जिंक का कम स्तर ऑक्सीडेटिव तनाव का कारण बन सकता है.

also read: Diwali Puja 2024: हर दिवाली पर क्यों खरीदी जाती है लक्ष्मी-गणेश की नई मूर्ति,…

Istockphoto 2169000799 612X612 1
Anger

मैग्नीशियम की कमी

मैग्नीशियम की वजह से कई बार इस तनाव को मैनेज करने में दिक्कत होती है। आप छोटी-छोटी बातों पर ओवररिएक्ट करने लगते हैं और यहीं से आपके गुस्से वाले रवैये की आदत शुरू होती है. मैग्नीशियम एक शांत करने वाला खनिज है जो तंत्रिका तंत्र को पोषण देता है और चिंता, भय, घबराहट, बेचैनी और चिड़चिड़ापन को रोकने में मदद करता है. जब इसकी कमी होती है, तो आप चिड़चिड़े भी हो जाते हैं.

इसे कैसे ठीक करें

आप आहार में मूड बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं, आहार में ऐसी चीजें शामिल करें जो विटामिन बी6 और विटामिन बी12 का पूरा लाभ उठा सकें, जिंक, मैग्नीशियम की कमी को ठीक करने के लिए आप मछली, ब्रोकली, अंकुरित अनाज खा सकते हैं. आपको हरी पत्तेदार सब्जियां, एवोकाडो और मांस का भी सेवन करना चाहिए.

also read: Kali Puja 2024 Date: काली पूजा कब मनाई जाएगी, जानिए सही तिथि और महत्व

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें