26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IPL Franchise Bids: भारत की आईपीएल फ्रेंचाइजी ने लगाई ब्रिटिश टीमों की बोली, ललित मोदी बोले ज्यादा है डिमांड

IPL Franchise: फ्रेंचाइजी ने इंग्लिश क्रिकेट के टूर्नामेंट द हंड्रेड के लिए बोली लगाई है. भारत की आईपीएल टीमों के मालिकों ने इसकी बिडिंग में हिस्सा लेते हुए, इस तरह के क्रिकेट को आगे बढ़ाने पर दांव लगाया है.

IPL Franchise Bids: द हंड्रेड की टीमों के लिए पांच आईपीएल फ्रेंचाइजी ने बोली लगाई मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपर जाइंट्स उन आईपीएल फ्रेंचाइजियों में शामिल हैं, जिन्होंने इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) की प्रतियोगिता द हंड्रेड में टीमें खरीदने के लिए बोलियां जमा की हैं.

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार जीएमआर ग्रुप और मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब के सह-मालिक अवराम ग्लेज़र ने भी टीम खरीदने के लिए बोलियां जमा की है. बोलियां जमा करने की अंतिम तिथि 18 अक्टूबर थी. ईसीबी ने आठ फ्रेंचाइजी में से प्रत्येक में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए बोलियां आमंत्रित की थी. ऐसा करके ईसीबी ने बड़ा हिस्सा अपने पास सुरक्षित रखा है जिससे उसका नियंत्रण बना रहेगा. 

Copy Of Add A Heading 8 3
Ipl franchise bids: भारत की आईपीएल फ्रेंचाइजी ने लगाई ब्रिटिश टीमों की बोली, ललित मोदी बोले ज्यादा है डिमांड 2

क्या है द हंड्रेड

द हंड्रेड एक एक्शन से भरपूर 100 गेंदों की क्रिकेट प्रतियोगिता है. इसमें विश्व स्तरीय खिलाड़ी और दुनिया भर के बड़े नाम शामिल हैं। विशेष रूप से द हंड्रेड के लिए बनाई गई आठ शहर-आधारित टीमें हर गर्मियों में पांच सप्ताह तक भिड़ेंगी. प्रत्येक टीम में एक पुरुष और महिला टीम होती है, जिसमें दोनों प्रतियोगिताएं एक-दूसरे के साथ चलती हैं. 2025 में इसका पांचवां संस्करण आयोजित किया जाएगा.

क्या हैं इसके नियम

10 खिलाड़ी और 100 गेंदों में फैसला. पहली 25 गेंद पावरप्ले रहेंगी, केवल 2 खिलाड़ी 30 यार्ड सर्कल के बाहर रहेंगे. पावरप्ले के बाद 5 खिलाड़ी सर्कल के बाहर होंगे (पुरुष), 4 खिलाड़ी (महिला). गेदबाज 5 गेंद करेंगे. अगर गेंदबाज चाहे तो लगातार 10 गेंद भी कर सकता है. एक गेदबाज एक मैच में 20 गेंद ही कर सकता है. 2 मिनट का स्ट्रेटेजिक टाइम आउट भी लिया जाएगा. 10 बल्लेबाज बैटिंग करेंगे और उन्हें हर गेंद को बाउंड्री के पार भेजने के लिए नए नए तरीके निकालने होंगे. कुल मिला कर दर्शकों के लिए जबरदस्त आनंद. 

ललित मोदी की प्रतिक्रिया

हालांकि आईपीएल के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी ने 2026 से परे द हंड्रेड की वृद्धि के लिए संभावित निवेशकों को वितरित प्रॉस्पेक्टस में ईसीबी के सूचीबद्ध वित्तीय अनुमानों की आलोचना की है. मोदी ने उन आंकड़ों को बहुत ज्यादा मांग वाला करार दिया था. द हंड्रे़ड के प्रबंधकों को बहुत ज्यादा आशावादी और सच्चाई से दूर करार दिया था. ईएसपीएन की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि शुरू में कई आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने टीम खरीदने के लिए दिलचस्पी दिखाई थी लेकिन सभी ने बोलियां नहीं लगाईं, पंजाब किंग्स ने बाहर रहने का विकल्प चुना. लेकिन अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि पांच बार के आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स के मालिक सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स ने बोलियां जमा की हैं या नहीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें