23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Patna में ट्रेवल एंड टूरिज्म फेयर का सीएम नीतीश ने किया उद्घाटन, पर्यटन को मिलेगी नई दिशा

Patna: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में मंगलवार को दो दिवसीय ट्रैवेल एंड टूरिज्म फेयर का उद्घाटन किया.

Patna: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज सम्राट अशोक कन्वेंशन केंद्र स्थित ज्ञान भवन में पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित ट्रैवल एण्ड टूरिज्म फेयर-2024 का फीता काटकर उद्घाटन किया. उद्घाटन के पश्चात् मुख्यमंत्री ने ट्रैवल एण्ड टूरिज्म फेयर में लगाये गये विभिन्न प्रदर्शनी का निरीक्षण किया और संबंधित उत्पाद/ सेवाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी ली. पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने मुख्यमंत्री को प्रतीक चिन्ह एवं अंगवस्त्र भेंटकर स्वागत किया. इस अवसर पर केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, उत्तराखण्ड के पर्यटन, सांस्कृतिक एवं सिंचाई मंत्री सतपाल जी महाराज, जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा, पर्यटन विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह सहित पर्यटन विभाग के पदाधिकारी गण उपस्थित थे.

Whatsapp Image 2024 10 22 At 2.41.40 Pm 1
Patna में ट्रेवल एंड टूरिज्म फेयर का सीएम नीतीश ने किया उद्घाटन, पर्यटन को मिलेगी नई दिशा 4

बिहार असीम संभावनाओं वाला प्रदेश

उद्घाटन के बाद सत्र को संबोधित करते हुए केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि बिहार देश का टूरिज्म कैपिटल बन सकता है. धर्म ज्ञान और विज्ञान की भूमि रही बिहार आगे आने वाले दिनों में पर्यटन के क्षेत्र में देश का नेतृत्व करने की क्षमता रखता है. उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार पर्यटन के क्षेत्र में बिहार का विकास करने हेतु तत्पर है. केंद्रीय बजट में गया जी बोध गया राजगीर और नालंदा को विकसित करने के योजना बनाई गई है.

उन्होंने कहा कि आज अनुभव आधारित पर्यटन का दौर है. दुनिया में पर्यटन का विकास उसी तर्ज पर किया जा रहा है, हमें भी अपने पर्यटन के प्रक्षेत्र को उसी हिसाब से विकसित करने की आवश्यकता है. केंद्र सरकार पर्यटन मित्र और पर्यटन दीदी की योजना के जरिए रोजगार प्रदान करने हेतु तत्पर है. उन्होंने कहा कि ढाई सौ बिलियन डॉलर के पर्यटन का वर्तमान क्षेत्र आगे आने वाले 5 सालों में 500 बिलियन डॉलर का हो जाएगा, इससे भारत के पर्यटन के क्षेत्र में विकास की संभावनाओं को पंख लगेंगे.

Whatsapp Image 2024 10 22 At 2.41.39 Pm
Patna में ट्रेवल एंड टूरिज्म फेयर का सीएम नीतीश ने किया उद्घाटन, पर्यटन को मिलेगी नई दिशा 5

पर्यटन को समृद्ध करने की दिशा में काम जारी: नीतीश मिश्रा

बिहार के पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने अपने संबोधन में कहा कि बिहार सरकार पर्यटन के क्षेत्र के प्रदेश को लगातार समृद्ध करने की दिशा में काम कर रही है. हम सबने पर्यटन नीति बनाई है, जिससे इस क्षेत्र में निवेश की राह खोली है. माता जानकी की जन्मभूमि सीतामढ़ी का विकास कर रहे हैं. नालंदा, गया, बोधगया, राजगीर जैसे पर्यटन स्थल का सतत विकास माननीय मुख्यमंत्री जी की दूरदर्शी सोच का परिणाम है. हमने मेरा प्रखंड मेरा गौरव जिसी योजनाओं की शुरुआत की है जो ग्रामीण क्षेत्र के पर्यटन विकास में मील का पत्थर होगी. इसमें नए पर्यटन स्थलों पर आधारभूत संरचनाओं का विकास किया जाएगा. केंद्र सरकार हमारे राज्य में पर्यटन के प्रक्षेत्र में योजनाओं को स्वीकृति प्रदान कर रही है, जिससे हम योजनाएं तेजी से कार्यान्वित कर रहे हैं.

Whatsapp Image 2024 10 22 At 2.41.39 Pm 1
Patna में ट्रेवल एंड टूरिज्म फेयर का सीएम नीतीश ने किया उद्घाटन, पर्यटन को मिलेगी नई दिशा 6

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने अपने संबोधन में कहा कि जब हम घुमक्कड़ होते हैं तो ज्ञान में वृद्धि होती है. बिहार आत्मज्ञान का केंद्र रहा है. यहां का भ्रमण करना अपने आप में आत्मज्ञान में अभिवृद्धि करने के समान है. नालंदा की गरिमा और पाटलिपुत्र का समृद्ध इतिहास बिहार को बेहतर पर्यटन स्थल बनाने के लिए परिपूर्ण है. कार्यक्रम में

पर्यटन सचिव लोकेश कुमार सिंह ने सभी गणमन अतिथियों का स्वागत किया और उन्होंने ट्रैवल एंड टूरिज्म फेयर को राज्य के पर्यटन उद्योग में बढ़ोत्तरी होने की दिशा में कारगर माध्यम बताया. उन्होंने कहा कि 17 राज्य और भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय यहां पर उपस्थित है जो दो दिनों तक लोगों को पर्यटन की बारीकियों से अवगत कराएंगे. कार्यक्रम में पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक नंदकिशोर पर्यटन निदेशक विनय कुमार राय, उप सचिव मति इंदु कुमारी, सहित अन्य वरीय अधिकारीगण एवं पर्यटन से जुड़े हुये संगठन और कम्पनियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें: Nawada में लापता हुए तीन भाई, 35 करोड़ की ठगी का आरोप, चारों ओर हड़कंप

Prashant Kishor: प्रशांत किशोर का बड़ा आरोप, बोले- चुनाव लड़ने से रोक रहे बाहुबली और माफिया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें