23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chhath Puja 2024: छठ पूजा कब से हो रहा शुरू, देखें नहाय खाए से लेकर पारण तक की सही तिथि

Chhath Puja 2024: यह त्योहार चार दिनों तक चलता है, और मुख्य अनुष्ठानों में डूबते और उगते सूरज दोनों को प्रार्थना करना शामिल है. भक्त, विशेष रूप से महिलाएं, उपवास रखती हैं और अपने परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना करती हैं.

Chhath Puja 2024: छठ पूजा सूर्य देव की पूजा के लिए समर्पित एक प्रमुख हिंदू त्योहार है. यह बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और नेपाल के कुछ हिस्सों में व्यापक रूप से मनाया जाता है. यह त्योहार चार दिनों तक चलता है, और मुख्य अनुष्ठानों में डूबते और उगते सूरज दोनों को प्रार्थना करना शामिल है. भक्त, विशेष रूप से महिलाएं, उपवास रखती हैं और अपने परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना करती हैं.

छठ पूजा की शुरुआत नहाय-खाय अनुष्ठान से होती है, जो कार्तिक माह में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. अगले दिन खरना की शुरुआत होती है, जिसमें मुख्य रूप से उपवास शामिल होता है. ज्योतिषी और वास्तु के अनुसार, यह त्योहार 8 नवंबर की सुबह सूर्य देव को अर्घ्य देने के साथ संपन्न होगा.

also read: Diwali Puja 2024: हर दिवाली पर क्यों खरीदी जाती है लक्ष्मी-गणेश की नई मूर्ति,…

छठ पूजा के लिए मुख्य तिथियां और समय

छठ पूजा के लिए निम्नलिखित शुभ तिथियां पर एक नजर डालें

  • पहला दिन, 5 नवंबर, नहाय-खाय अनुष्ठान से शुरू होता है. यह अनुष्ठान सूर्योदय के समय, लगभग 6:36 बजे शुरू होता है और सूर्यास्त के समय, लगभग 5:33 बजे समाप्त होता है.
  • दूसरे दिन, 6 नवंबर को खरना मनाया जाता है. इस अनुष्ठान के लिए शुभ समय सुबह 6:37 बजे से शाम 5:32 बजे के बीच है.
  • तीसरे दिन, 7 नवंबर को संध्या अर्घ्य दिया जाता है, जो सूर्योदय (सुबह 6:38 बजे) से शुरू होकर सूर्यास्त (शाम 5:32 बजे) पर समाप्त होता है.
  • अंतिम दिन, 8 नवंबर को उषा अर्घ्य मनाया जाता है. यह अनुष्ठान सुबह 6:38 बजे शुरू होता है और शाम 5:31 बजे समाप्त होता है.

also read: Kali Puja 2024 Date: काली पूजा कब मनाई जाएगी, जानिए सही तिथि और महत्व

छठ पूजा

छठ पूजा के दौरान दो मुख्य अनुष्ठान, नहाय-खाय और खरना, आवश्यक माने जाते हैं. नहाय-खाय मन और शरीर को शुद्ध करता है, जबकि खरना आध्यात्मिक शुद्धि का प्रतीक है. ये दो अनुष्ठान त्योहार के मुख्य आयोजनों के लिए मंच तैयार करते हैं: अर्घ्य और उषा अर्घ्य.

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें