19.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Purnia news : धनतेरस पर इस बार कारोबारियों को है बाजार में धनवर्षा की उम्मीद

Purnia news : जिले में इस साल धनतेरस पर हर सेक्टर में खास शॉपिंग की आस बंधी है. ग्राहकों के इंतजार में बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक, सर्राफा और सजावटी सामान का बाजार तैयार है

Purnia news : दीपावली को लेकर शहर में इस बार पहले से ही बाजार तैयार है. विभिन्न सेक्टरों के दुकानदारों ने उत्पादों का स्टॉक कर लिया है. कई उत्पादों की होलसेल खरीदारी भी शुरू हो गयी है. ऑटोमोबाइल सेक्टर में धनतेरस की बुकिंग चल रही है. पिछले साल खेती-किसानी के संकट के कारण धनतेरस और दीपावली में अपेक्षाकृत बाजार मंदा था. पर, इस बार लोगों का उत्साह देखकर बाजार की उम्मीद बढ़ गयी है. दुकानदारों ने ग्राहकों के रुझान को देखते हुए विभिन्न उत्पादों का स्टॉक कर लिया है. दुकानदारों को भरोसा है कि इस साल धनतेरस में बाजार बूम पर रहेगा और धनवर्षा होगी. बाइक, कार, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, सजावट के सामान, गणेश-लक्ष्मी की मिट्टी की मूर्तियां, मोबाइल आभूषण समेत अन्य ट्रेडों के बाजार में अभी से रौनक है.

बाजार के हर सेक्टर में ग्राहकों का हो रहा इंतजार

पूर्णिया जिले में इस साल धनतेरस पर हर सेक्टर में खास शॉपिंग की आस बंधी है. ग्राहकों के इंतजार में बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक, सर्राफा और सजावटी सामान का बाजार तैयार है, जहां परंपरा निभाने के लिए जमकर खरीदारी होगी. दुकानदारों ने रंग-बिरंगे गुब्बारे, झूमर और रंगीन लाइटें लगाकर दुकानों को आकर्षक रूप से सजाया है. हालांकि धनतेरस में अभी छह दिन शेष हैं, पर बाजार की रौनक अभी से बढ़ गयी है. पहले से बाजार में लोगों की भीड़ देखकर दुकानदारों के चेहरे खिले हुए हैं. शहर के भट्ठा बाजार और मधुबनी बाजार में दुकानदारों द्वारा दुकानों के आगे अस्थायी रूप से विशेष दुकानें लगायी जा रही हैं, जिससे बाजार की रौनक बढ़ गयी है. लक्ष्मी गणेश की मूर्ति, बर्तन व आभूषण के दुकानों को देसी और विदेशी एलईडी रंगीन बल्ब से विशेष प्रकार से सजाया गया है. नये बर्तनों को दुकानों में इस प्रकार से सजाया जा रहा है, ताकि धनतेरस के मौके पर ग्राहकों को उनकी मांग के अनुरूप सामग्री देने में सहूलियत हो. कई मशहूर कंपनियों द्वारा बर्तनों व आभूषणों की खरीद पर आकर्षक ऑफर की भी पेशकश की जा रही है.

बाजार में सज गये स्टील, पीतल और कांसा के बर्तन

धनतेरस पर लोग अपनी जरूरत का सामान खरीदने के अलावा बर्तन भी खरीदना पसंद करते हैं. स्टील, पीतल और कांसा के बर्तन दीपावली के लिए सज गये हैं. स्टील के छोटे-बड़े आइटम के अलावा पीतल के भी कई आइटम बाजार में बिकने के लिए तैयार हैं. इसके अलावा नान स्टिक आइटम भी काफी डिमांड में हैं. दुकानदारों ने बताया कि धनतेरस के लिए बाजार में अच्छी क्वालिटी के बर्तन मंगाये गये हैं. स्टील बर्तन के अलावा कांच और बोन चाइना के भी बर्तन सेट उपलब्ध हैं. बाजार में एक से बढ़कर एक बर्तन सेट उपलब्ध हैं. कई ऐसे सेट हैं, जिसमें 250 पीस तक होते हैं. इस तरह के सेटों में ड्रम से लेकर बाल्टी जैसे बड़े आइटम भी शामिल हैं. 111 पीस वाले बर्तन सेट 5000 से 7000 के रुपये तक के रेंज में मिल रहे हैं. बाजार में 121 और 151 पीस वाले बर्तन सेट की कीमत 7000 रुपये से शुरू है. बर्तन सेट के कुछ ऐसे आइटम भी हैं, जिनमें आफर भी दिया जा रहा है.

नाॅन स्टीक आइटम भी उपलब्ध

नाॅन स्टीक आइटम भी बाजार में उपलब्ध हैं. इसमें तवा-कढ़ाई से लेकर कई तरह के आइटम हैं. विभिन्न कंपनियों के साथ इसके रेट भी अलग-अलग हैं. 1500 से इसके दाम शुरू होते हैं और 07 से 08 हजार तक पहुंच जाते हैं. बाजार में पीतल के बर्तनों के ढेर सारे आइटम हैं. इसमें सूप से लेकर पीतल का लोटा, कटोरी, कल्छुल जैसे छोटे-बड़े कई आइटम हैं. पीतल के बर्तन साढ़े पांच सौ प्रति किलो से शुरू होते हैं. कांसा का परात, कटोरी आदि आइटम हजार रुपये प्रति किलो ग्राम के भाव पर बिक रहे हैं.

सज कर तैयार हैं आभूषणों की दुकानें

धनतेरस के लिए शहर में आभूषणों की दुकानें भी सज कर तैयार हैं. मगर, महंगाई का असर इस कदर है कि मूर्ति लेनी हो या सिक्का, कम से कम पांच हजार रुपये के साथ बाजार पहुंचें. इससे कम में बात बननेवालीनहीं. दस ग्राम की सोने की मूर्ति की कीमत भी आज के भाव के हिसाब से ली जा रही है. शहर और आसपास के बाजार में लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा 10 ग्राम से लेकर 250 ग्राम तक उपलब्ध है. दुकानदारों का कहना है कि यहां इससे ज्यादा वजन के लिवाल नहीं आते. सिक्का और लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्तियों के अलावा आभूषण के बाजार में मांगलिक कार्यों की उपयोगी चांदी की मछली, पान, खड़ाऊं, कटोरा, चम्मच, टिकली, दीया, कजरौटी, कलम आदि भी उपलब्ध हैं. आभूषण के कई दुकानदारों ने बताया कि धनतेरस और दीपावली में महंगाई के बावजूद मांग बढ़ जाती है.

शहर में सजाये गये वाहनों के शोरूम

धनतेरस और दीपावली को लेकर दोपहिया वाहनों के शो-रूम को सजाया गया है. शहर की लगभग सभी बाइक एजेंसियों को विभिन्न प्रकार के आकर्षक पोस्टर-बैनर एवं रंग-बिरंगे बल्बों से सजाया गया है. बाइक की विभिन्न कंपनियों के शोरूम में बाइक की खरीद पर कई तरह के उपहार ग्राहकों को दिये जा रहे हैं, ताकि ग्राहक बाइक खरीदने के लिए खुशी-खुशी आएं. धनतेरस पर आटोमोबाइल मार्केट में एडवांस बुकिंग ने जोर पकड़ना शुरू कर दिया है और सबसे अधिक बुकिंग दो पहिया वाहनों की हो रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें