20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

छठ पूजा : एक ओर अक्षरधाम, तो दूसरी ओर करेंगे राम मंदिर का दर्शन, इसे जिले में दिखेगा भव्य नजारा

Chhath puja: छठ पूजा के विभिन्न पूजा समितियां तैयारी में जुट गयी हैं. छठव्रतियों के लिए दातुन, दूध व चाय के साथ स्वास्थ्य जांच के लिए मेडिकल टीम की व्यवस्था की जा रही है.

Chhath Puja: जहां एक ओर छठ पूजा को लेकर प्रशासन ने छठ घाट की स्थिति जानने के लिए निरीक्षण का कार्य शुरू कर दिया है. वहीं, छठ पूजा के विभिन्न पूजा समितियां तैयारी में जुट गयी हैं. रोहतास जिले के डेहरी नगर में छठ घाटों पर जाने वाले रास्ते में बांस-बल्ली से बनने वाले गेट का कार्य सोमवार की देर शाम मंत्रोच्चार के साथ पूजा-पाठ के साथ शुरू किया गया. मंगलवार से कारीगरों ने कार्य शुरू कर दिया है. थाना चौक पर श्रद्धालु एक ओर अक्षरधाम मंदिर, तो दूसरी ओर अयोध्या के राम मंदिर का दर्शन करेंगे. शिवम पूजा समिति शिवगंज ने नगर भवन के समीप से सोन नदी में छठ घाट पर जाने वाले रास्ते के लिए लाखों रुपये की लागत से बनने वाले गेट के निर्माण को लेकर पूजा की. इस पूजा समिति द्वारा मुख्य गेट से लाइट से सजावट की जाती है.

छठव्रतियों के लिए व्यवस्था

छठव्रतियों के लिए दातुन, दूध व चाय के साथ स्वास्थ्य जांच के लिए मेडिकल टीम की व्यवस्था रहती है. इस समिति में अध्यक्ष राज चौधरी सहित 250 सदस्यों की टीम है. इसमें इस गेट का निर्माण वैशाली टेंट के माध्यम से बंगाल के कारीगरों द्वारा किया जा रहा है. इसे अयोध्या के राम मंदिर का लुक दिया गया है. इसकी ऊंचाई 85 फीट, चौड़ाई 48 फीट है. 2017 से गेट का निर्माण किया जा रहा है. साथ ही नाव का पुल बनाया जाता है.

व्रतियों के लिए नींबू-पानी की भी व्यवस्था

नयी रोशनी नवयुवक क्लब छठ पूजा समिति द्वारा थाना चौक के समीप गेट निर्माण का कार्य लगभग 50 वर्षो से किया जाता है. समिति के द्वारा छठ व्रतियो के लिए दातुन, दूध, चाय, नींबू-पानी, चीनी, अगरबत्ती, फल सामग्री की व्यवस्था की जाती है. थाना चौक से अनुमंडल गेट तक लाइट साउंड आदि की व्यवस्था की जाती है. इस समिति द्वारा बनाये जा रहे गेट की आकृति अक्षरधाम मंदिर की रहेगी. इसकी ऊंचाई 65 से 70 फीट, चौड़ाई 60 फुट है. अध्यक्ष नरेंद्र बलूजा सहित 45 सदस्य हैं.

1962 से बनाया जाता है गेट

थाना चौक पर नेहरू मेमोरियल क्लब बालगोविंद बिगहा छठ पूजा समिति द्वारा 1962 से छठ पूजा के अवसर पर गेट का निर्माण अलग-अलग आकृति का लुक देकर किया जाता है. इसे रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया जाता है. इस समिति द्वारा थाना चौक से बाल गोविंद बिगहा से होते हुए सोन नदी घाट तक जाने वाले रास्ते में लाइट फूल आदि की सजावट की जाती है. समिति में लगभग अध्यक्ष अभिषेक कुमार उर्फ रंजन, उपाध्यक्ष रंजन यादव के अलावा 30 सदस्य हैं. 48 फीट चौड़े, 70 फीट ऊंचे गेट का निर्माण किया जा रहा है. गेट का निर्माण कारीगर मुक्सेद अंसारी उर्फ लंबू, शमीम अंसारी द्वारा किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें: Patna: तेजस्वी यादव की विधानसभा सदस्यता रद्द करने की मांग, निर्वाचन आयुक्त से मिले JDU नेता

क्या बिहार में दिवाली से लेकर छठ तक बंद रहेंगे स्कूल! छुट्टी को लेकर आया बड़ा अपडेट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें