25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Diwali 2024: गया में झालरों, आर्टिफिशियल फूलों और छोटी लाइटों की धूम, 40 से 1200 रुपये तक के उत्पाद उपलब्ध

Diwali 2024: दीपावली को लेकर बाजारों में रौनक दिखे लगी है. लोग अपने घरों को सजाने के लिए कई तरह के सामान खरीद रहे हैं. गया शहर के बाजारों में भी झालर, आर्टिफिशियल फ्लावर व छोटी लाइटों से दुकानें सज गई हैं. यहां 40 रुपए से लेकर 1200 रुपए तक के उत्पाद उपलब्ध हैं.

Diwali 2024: दीपावली 29 अक्तूबर को धनतेरस के साथ शुरू हो रही है. पर्व 31 अक्तूबर को मनाया जायेगा. दीपावली पूजा पर घरों की साफ सफाई व रंगाई-पुताई कराने के बाद इंटीरियर डेकोरेशन से जुड़े सामान से सजाने की परंपरा रही है. लोगों की इस जरूरतों को पूरा व ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए गया शहर के बाजार में कारोबारियों द्वारा दुकानों को सजा दिया गया है. दीपावली आने में अभी करीब 10 दिन बचे हैं. इसके बाद भी बाजार में चहल-पहल शुरू हो गयी है. विशेष कर दीपावली पूजा से जुड़े सामान की खरीदारी के लिए ग्रामीण क्षेत्र से आये लोग इंटीरियर डेकोरेशन से जुड़े सामान की भी अपनी आर्थिक क्षमता के अनुसार खुले मन से खरीदारी कर रहे हैं.

दुर्गापूजा व दीपावली एक ही माह में होने से कारोबार पर असर

इंटीरियर डेकोरेशन से जुड़े सामान के कारोबारी धर्मेंद्र कुमार व विजय केसरी ने बताया कि दुर्गापूजा व दीपावली का त्योहार एक ही माह में होने से कारोबार काफी धीमी गति से शुरू है. हालांकि इन कारोबारियों द्वारा बताया गया कि दीपावली आने में अभी 10 दिन बचे हैं. कारोबार में सुधार होने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है. रंग-बिरंगी लाइटों के अलावा आर्टिफिशियल फ्लावरों व डोर झालरों की भी बिक्री शुरू हो गयी है. घरों व प्रतिष्ठानों को आकर्षक बनाने के लिए आर्टिफिशियल फ्लावरों, डोर झालरों व इंटीरियर डेकोरेशन से जुड़े अन्य सजावटी सामानों की भी लोग अपनी आर्थिक क्षमता के अनुसार खरीदारी कर रहे हैं.

प्रमुख व्यावसायिक क्षेत्रों में लगी हैं दर्जनों दुकानें

चाइनीज लाइट, डोर झालर, आर्टिफिशियल फ्लावर व इंटीरियर डेकोरेशन से जुड़े अन्य सामानों की शहर के प्रमुख व्यवसायिक क्षेत्रों में स्थायी दुकानों के अलावा दर्जनों की संख्या में अस्थायी दुकानें भी कारोबारियों द्वारा लगायी गयी हैं. दीपावली की खरीदारी करने आये अधिकतर लोग अपनी आर्थिक क्षमता के अनुसार इंटीरियर डेकोरेशन से जुड़े इन सामानों की भी खरीदारी कर रहे हैं.

कारोबारी द्वारा बताया गया कि बीते वर्ष की तुलना में इस बार इंटीरियर डेकोरेशन से जुड़े सामानों के दामों में कोई वृद्धि नहीं हुई है. आकार व क्वालिटी के अनुसार डोर झालर व इंटीरियर डेकोरेशन से जुड़े अन्य समान सौ से तीन हजार रुपये तक प्रति पीस खुदरा बाजार में बिक रही है. चाइनीज लाइट, तोरण द्वार, डोर लरी, झालर, स्टीकर व इंटीरियर डेकोरेशन से जुड़े कई अन्य उत्पादों की बिक्री काफी ठीक-ठाक शुरू हुई है.

बिहार के टॉप ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव, प्रत्यय अमृत बने विकास आयुक्त, चैतन्य प्रसाद समेत कई अन्य IAS को भी मिली नई जिम्मेदारी

40 से 12 सौ रुपये तक के उत्पाद बाजार में उपलब्ध

लाइटों के कारोबारी मो रजी अहमद ने बताया कि दीपावली को लेकर अलग-अलग किस्म की 50 से अधिक रेंज की चाइनीज लाइटों के उत्पाद बाजार में बिक रहे हैं. उन्होंने बताया कि एलइडी झालर, रॉकेट लाइट, पाइप लाइट, डीजे लाइट, सुगरकेन, फ्लश लाइट, सहित 50 से अधिक अलग अलग रेंज में बाजार में उपलब्ध है. उन्होंने बताया कि क्वालिटी व लाइट की लंबाई के अनुसार खुदरा बाजार में मंगलवार को 40 से 12 सौ रुपये तक प्रति पीस बिका है.

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें