19.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टीएनबी कॉलेज के केमिस्ट्री विभाग में कार्यशाला का आयोजन

टीएनबी कॉलेज में केमिस्ट्री विभाग के बैनर तले रासायन और जैव रासायन विज्ञान में प्रयुक्त विश्लेषणात्मक तकनीक विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला मंगलवार से शुरू हो गया.

टीएनबी कॉलेज में केमिस्ट्री विभाग के बैनर तले रासायन और जैव रासायन विज्ञान में प्रयुक्त विश्लेषणात्मक तकनीक विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला मंगलवार से शुरू हो गया. आयोजन में प्रभारी प्राचार्य प्रो एसएन पांडे ने कहा कि इस तरह के आयोजन विद्यार्थियों व शोधार्थियों के लिए मिल का पत्थर साबित होगा. उन्होंने भविष्य में ऐसे शैक्षणिक कार्यक्रम के आयोजन में हर प्रकार की सहायता का आश्वासन भी दिया. वहीं, वैज्ञानिक सुमन आचार्य ने शोध कार्य में एचपीएलसी तकनीक के उपयोग के बारे में जानकारी दी. डॉ रूपक रॉय ने गुणवत्ता नियंत्रण एवं गुणवत्ता आश्वासन पर व्याख्यान दिया. उन्होंने जैव प्रौद्योगिकी में उपयोग होने वाले प्राइमर डिजाइन तकनीक के बारे में विस्तार से बताया. महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय मोतिहारी के सहायक प्रोफेसर डॉ अभिजीत कुमार ने योगिकों के आकार तथा संरचना निर्धारण के लिए उपयुक्त होने वाले विभिन्न स्पेक्ट्रोस्कोपिक तकनीक के बारे में जानकारी दी. जबकि श्रेयषी घोष ने बायोइंफोर्मेटिक्स में इस्तेमाल होने वाली तकनीक के बारे जानकारी दी. विभाग के शिक्षक डॉ राजीव कुमार सिंह ने प्रतिभागियों को कार्यक्रम के माध्यम से होने वाले फायदे के बारे में जानकारी दी. आयोजन समिति के संयोजक डॉ बिलाल अहमद व सचिव डॉ गरिमा त्रिपाठी ने अतिथियों का स्वागत किया. इससे पहले डीएसडब्ल्यू प्रो बिजेंद्र कुमार, डीन प्रो जगधर मंडल, प्रो एसएन पांडे, प्रो संजय झा, प्रो अर्चना साह, प्रो राजकमल साहू आदि ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम का उद्घाटन किया. कार्यक्रम में 180 से ज्यादा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया. सभी विशेषज्ञों के समक्ष अपने-अपने सवाल रखे. ————————- राजनीति विज्ञान व हिंदी विषयों के लिए हुआ साक्षात्कार टीएमबीयू में गेस्ट शिक्षक बहाली को लेकर मंगलवार को राजनीति विज्ञान व हिंदी विषय के लिए गेस्ट शिक्षक अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लिया गया. बताया जा रहा है कि राजनीति विज्ञान में 13 व हिंदी विषय के लिए 15 अभ्यर्थियों ने साक्षात्कार दिया. हालांकि दोनो विषय में किये गये आवेदन से कम अभ्यर्थी उपस्थित हुए.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें