19.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chhapra News : हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला की तैयारी ने पकड़ी रफ्तार, उद्घाटन 13 नवंबर को

Chhapra News : विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला को लेकर जिला प्रशासन युद्ध स्तर पर तैयारी में जुट गया है. जिलाधिकारी अमन समीर लगातार तैयारी की मॉनीटरिंग कर रहे हैं. सांस्कृतिक कार्यक्रम से लेकर आउटडोर इवेंट, कार्तिक स्नान और साफ सफाई व सुरक्षा व्यवस्था को प्राथमिकता में रखते हुए टाइम फ्रेम में काम पूरा करने का आदेश जारी किया है.

छपरा. विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला को लेकर जिला प्रशासन युद्ध स्तर पर तैयारी में जुट गया है. जिलाधिकारी अमन समीर लगातार तैयारी की मॉनीटरिंग कर रहे हैं. सांस्कृतिक कार्यक्रम से लेकर आउटडोर इवेंट, कार्तिक स्नान और साफ सफाई व सुरक्षा व्यवस्था को प्राथमिकता में रखते हुए टाइम फ्रेम में काम पूरा करने का आदेश जारी किया है.

मेले का विधिवत उद्घाटन 13 नवंबर को

मेले का विधिवत उद्घाटन 13 नवंबर को पर्यटन विभाग के मुख्य पंडाल में होना तय है. मेले में सरकारी और गैर सरकारी प्रदर्शनियों का निर्माण को लेकर भी तैयारी चल रही है. मेले में देश के कोने कोने से घोड़ा, हाथी, बैल, गाय आदि मवेशियों के आने की संभावना है. हालांकि अभी तक यह तय नहीं हो सका है कि इस बार भी पंजाब, हरियाणा आदि राज्यों से उन्नत नस्ल की गायें आएंगी या नहीं. लेकिन इस बार उम्मीद जताई जा रही है. पिछले दो दशक से इन राज्यों से गायों का आना बंद है. सिर्फ आसपास के जिलों से ही गायें लायी जाती हैं.

धार्मिक रूप से देवोत्थान से हरिहरक्षेत्र मेले का प्रारंभ

सरकारी स्तर पर 13 नवंबर से हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेले का शुभारंभ हो जाएगा, लेकिन गैर सरकारी स्तर पर यानी धार्मिक तौर पर देवोत्थान से हरिहरक्षेत्र मेले का प्रारंभ हो जाता है. क्षेत्र के गजेन्द्र मोक्ष देवस्थानम् से कलश ॉयात्रा की शुरुआत होती है. इसी दिन से मेले के साधुगाछी और उधर पहलेजाधाम में गंगा के तट पर साधु-संतों का जमावड़ा शुरू हो जाता है. इस बार हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला 13 नवंबर से 14 दिसंबर तक यानी इस वर्ष भी 32 दिनो तक चलेगा. कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए विभिन्न संप्रदायों के 17 हजार से अधिक साधु-संतों के आने की संभावना है.

ठंड का लाभ ऊनी कपड़ा व्यवसाईयों को मिलेगा

मेले में जम्मू-कश्मीर, लुधियाना, पानीपत, हरिद्वार, मेरठ, सहारनपुर, नीरपुर, मुजफ्फरनगर, लखनऊ, बहराइच, कोलकाता, दिल्ली आदि से विभिन्न वस्तुओं खासकर ऊनी कपड़ों के व्यापारियों के आने की संभावना है. ठंड का लाभ ऊनी कपड़ा व्यवसायों को मिलने का पूरा उम्मीद है.

गंडक नदी में बनेगा सुरक्षा घेरा

कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों तीर्थयात्रियों के सुरक्षित स्नान के लिए नदी में सुरक्षा घेरा बनाने की तैयारी शुरू होगी. डीएम और एसपी सुरक्षा प्रबंधों की तैयारी की ब्लूप्रिंट तैयार कर रहे हैं. सोनपुर के एसडीओ, एसडीपीओ, डीसीएलआर, सीओ आदि अधिकारी मेले की अन्य प्रशासनिक व्यवस्थाओं को पूरा कराने में लगे हैं. 11या 12 नवंबर से सारण के आयुक्त, डीआइजी, डीएम, एसपी आदि मेले में कैम्प करने लगेंगे. उनके कैंप बनाए भी जायेंगे.

मेले में मनोरंजन की रहेगी भरपूर व्यवस्था

मेले में कई खेल-तमाशे वाले भी आएंगे. गाय बाजार, नखास और चिड़िया बाजार इलाके में कई डिजनीलैंड, तरह-तरह के झूले आदि लगाए जा सकते हैं. रेलग्राम को भी सजाया-संवारा जाएगा. यहां रेल के प्राय: सभी विभागों की प्रदर्शनी के साथ-साथ रेल के विकास को दर्शानेवाली चित्र प्रदर्शनी भी लगायी जाती रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें