19.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आठ लाख 94 हजार नकद, दो लाख 95 के जेवरात व अन्य ठगी के सामान के साथ सात साइबर ठग गिरफ्तार

नालंदा पुलिस ने सीएसपी बैंक के माध्यम से ठगी करने वाले एक गिरोह के शातिर समेत सात साइबर ठगो को आठ लाख 94 हजार नगद, दो लाख 95 के जेवरात व सिम और एटीम कार्ड समेत कई अन्य ठगी के समान के साथ गिरफ्तार किया है.

बिहारशरीफ.

नालंदा पुलिस ने सीएसपी बैंक के माध्यम से ठगी करने वाले एक गिरोह के शातिर समेत सात साइबर ठगो को आठ लाख 94 हजार नगद, दो लाख 95 के जेवरात व सिम और एटीम कार्ड समेत कई अन्य ठगी के समान के साथ गिरफ्तार किया है. यह कार्रवाई पावापुरी ओपी पुलिस द्वारा की गई है. राजगीर डीएसपी सुनील कुमार सिंह ने बिहारशरीफ में मंगलवार को यहां आयोजित प्रेस वार्ता में यह खुलासा किया. उन्होंने बताया कि वाहन चेकिंग के दौरान पावापुरी पुलिस एक बाइक पर सवार तीन युवकों को पाया. लेकिन पुलिस को देखते ही इसमें से एक युवक मौके से फरार हो गया. जब गिरफ्तार दोनों की तलाशी ली गई तो उसके पास से फर्जी सिम और एटीएम कार्ड बरामद किये गये. इसके बाद दोनों की निशानदेही पर बिहार थाना क्षेत्र के खंदकपर स्थित कृष्णा होटल कैंपस में संचालित बैंक ऑफ बड़ौदा के सीएसपी ब्रांच में छापेमारी की गई तो वहां पर फर्जी तरीके से काम करने के कई सबूत मिले. वहां तलाशी लेने पर चार लाख 40 हजार रुपये नकद, कई फर्जी पासबुक, ठगी का दस्तावेज एवं कई एटीएम बरामद किए गए. हालांकि पुलिस को देखते ही संचालक अजय कुमार फरार हो गया जबकि मौके से कुछ युवकों को गिरफ्तार किया गया. इनलोगों की निशानदेही पर दीपनगर थाना क्षेत्र के सर्वोदय नगर मोहल्ले से आशीष उर्फ राजपाल कुमार के घर पर छापेमारी की गयी. इस दौरान यहां से 4 लाख 54 हजार नकद और दो लाख 95 हजार के जेवरात बरामद किया गया.

इसके बाद गिरफ्तार आशीष की निशानदेही पर शेखपुरा जिले के पांची गांव से सोनू कुमार उर्फ टेलर को गिरफ्तार किया गया. डीएसपी ने बताया कि बैंक की मिलीभगत से फर्जी खाता खोलकर साइबर ठगी का यह बड़ा नेटवर्क चल रहा था. बैंकों का नियम है कि सीएसपी के माध्यम से एक खाते से महीने में एक लाख का ही निकासी हो सकता है. लेकिन ठग ने सीएसपी में दर्जनों फर्जी खाता खोले हुए था और उसका एटीएम भी बनाये हुए था जिससे वह पैसों की निकासी करता था. बरामद रजिस्टर में सिग्नेचर के बजाय सभी निकासी पर सिर्फ अंगूठे के निशान पाया गया. डीएसपी ने बताया कि कुल सात साइबर ठगों को गिरफ्तार किया गया. जिनमें चार नाबालिग हैं. छापेमारी टीम में साइबर डीएसपी ज्योति शंकर, प्रशिक्षु डीएसपी दीपक कुमार, पावापुरी थानाध्यक्ष नारदमुनि सिंह व अन्य शामिल थे.

डीएसपी ने बताया कि इस गिरोह से बरामद बैंक संबंधी उपलब्ध सूचनाओं में पूरे भारत में 100 से ज्यादा शिकायतें दर्ज हैं. इन्हे विधिवत माननीय न्यायालय में उपस्थापित कराया गया है. इधर, बैंक ऑफ बड़ौदा कचहरी शाखा के प्रबंधक मनोज कुमार ने बताया कि मामले को अविलंब संज्ञान में लेते हुए उक्त सीएसपी का कोड एवं आइडी बंद कर कर दिया गया है. केंद्र को बंद करने की कार्वारई की जा रही है. हालांकि पुलिस ने उस सीएसपी को सील कर दिया है.

छापेमारी में बरामद सामान :

19 मोबाइल, 147 डेबिट कार्ड- 10 सीम कार्ड, 02 लैपटॉप, 06 चेकबुक, 10 पासबुक, 02 मोटरसाइकिल, 8,94,427 नगद , 2,95,410 मूल्य का गहना़

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें