19.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

समाज में बेटियों की समान भागीदारी को लेकर एसएसबी ने चलाया जागरूकता अभियान

सशस्त्र सीमा बल, 16वीं वाहिनी की एफ कंपनी हवेली खड़गपुर द्वारा मंगलवार को मध्य विद्यालय पोखरिया में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

हवेली खड़गपुर. सशस्त्र सीमा बल, 16वीं वाहिनी की एफ कंपनी हवेली खड़गपुर द्वारा मंगलवार को मध्य विद्यालय पोखरिया में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. साथ ही रैली निकाली गयी. कार्यक्रम का नेतृत्व कंपनी कमांडर रंधीर कुमार सिंह ने किया. मौके पर उप निरीक्षक साकिर अली खान ने ग्रामीणों को बताया गया कि आज के समय में बेटियां हर क्षेत्र में बराबर की सहभागिता निभा रही है. फिर भी समाज के कुछ क्षेत्रों में जागरूकता की कमी के कारण उन्हें वे अधिकार नहीं मिल पाते हैं जो उन्हें मिलना चाहिए. उनके साथ भेदभाव किया जाता है. समाज में होने वाले भेदभाव को दूर करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा बेटियों के प्रति समाज में होने वाले नकारात्मक रवैया के प्रति जागरूकता फैलाने व भविष्य में उनके कल्याण के लिए कई योजनाओं का प्रारंभ कर जागरूकता कार्यक्रम चला रही है. इसी शृंखला के तहत एसएसबी बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, सुकन्या योजना जैसी योजनाओं के विस्तार के लिए जागरूकता मुहिम चलाकर आमलोगों को जागरूक किया जा रहा है. इसका मुख्य उद्देश्य बेटियों के लैंगिक भेदभाव को समाप्त कर शिक्षा व समाज में भागीदारी सुनिश्चित कराना है. मौके पर मुख्य आरक्षी प्रदीप कुमार, रतन लाल, महेश पिल्लाए, आरक्षी रामवीर, महवीर, नंद लाल, राजाराम, हरिओम सहित विद्यालय के शिक्षक एवं बच्चे उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें