19.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जमालपुर, खगड़िया व बेगूसराय वाली ट्रेनों में भेड़-बकरियों की तरह यात्रा कर रहे रेलयात्री

वर्तमान में जमालपुर से मुंगेर, बेगूसराय और खगड़िया जाने वाली डेमू ट्रेन से यात्रा करने वाले रेल यात्रियों का हाल बेहाल है.

जमालपुर. लगभग 34 करोड रुपये की लागत से जमालपुर रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधा के विस्तार को लेकर भले ही कार्य किये जा रहे हैं, लेकिन वर्तमान में जमालपुर से मुंगेर, बेगूसराय और खगड़िया जाने वाली डेमू ट्रेन से यात्रा करने वाले रेल यात्रियों का हाल बेहाल है. मात्र आठ कोच वाले डेमू ट्रेन से भेड़-बकरियों की तरह लोग यात्रा कर रहे हैं.

एक दिन में दो ट्रिप चलती है डेमू ट्रेन

जमालपुर से बेगूसराय होते हुए तिलरथ और जमालपुर से खगड़िया होते हुए मानसी तक एक दिन में दो बार डेमो ट्रेन का परिचालन होता है. जमालपुर से सुबह 5:00 बजे तिलरथ के लिए एक ट्रेन रवाना होती है. दूसरी ट्रेन अपराह्न 13:00 बजे तिलरथ के लिए जाती है. वहीं जमालपुर से इसी डेमू ट्रेन का रैक खगड़िया-मानसी के लिए सुबह 9:30 बजे और संध्या 17:15 बजे रवाना होती है. एक अन्य ट्रेन जमालपुर से सहरसा के लिए खगड़िया होते हुए चलती है. जो रात्रि 21:45 बजे जमालपुर से प्रस्थान करती है. जमालपुर से बेगूसराय और खगड़िया के लिए सीमित मात्रा में ट्रेन परिचालन होता है. इस कारण इस ट्रेन से यात्रा करने वाले रेल यात्रियों को परेशानी होती है.

वर्ष 2016 में मुंगेर रेल पुल पर हुआ था रेल परिचालन आरंभ

आजादी के बाद मुंगेर बेगूसराय और खगड़िया के लिए रेल मार्ग की स्थापना की मांग की जाती रही थी. स्थानीय सांसद ब्रह्मानंद मंडल के प्रयास से मुंगेर पुल का निर्माण आरंभ हुआ था तथा 12 मार्च 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस रेल पुल को माल गाड़ियों के लिए खोला गया था. 11 अप्रैल 2016 को तत्कालीन रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने बेगूसराय जमालपुर डेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर बेगूसराय से जमालपुर के लिए रवाना किया था, तब से लेकर अब तक इस रेल खंड पर मात्र 8 डब्बे वाली ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है. जिसके कारण इस ट्रेन पर चढ़ने के लिए मारामारी होती है. कई बार तो स्थिति यह हो जाती है कि जो रेल यात्री छूट जाते हैं. उन्हें सड़क मार्ग से बेगूसराय या खगड़िया जाना पड़ता है.

रेल यात्रियों ने की कोच और ट्रेन बढ़ाने की मांग

मंगलवार को जमालपुर से तिलरथ जाने वाली 03454 डाउन डेमू ट्रेन से यात्रा करने के लिए जमालपुर के प्लेटफाॅर्म संख्या चार पर हजारों की संख्या में रेल यात्रियों की भीड़ बनी हुई थी. इनमें अधिकतर यात्री महिलाएं थी. इन लोगों ने बताया कि वे लोग जमालपुर मार्केट से दाल खरीद कर बेगूसराय ले जाती है. जहां दाल का रेट जमालपुर से काफी अधिक है. उन लोगों ने बताया कि सैकड़ों महिलाएं इस ट्रेन में चढ़ने के लिए परेशान रहती है. इन महिलाओं में शामिल बेगूसराय की शकुंतला देवी, उर्मिला देवी, रजनी देवी, रूपा कुमारी, राखी कुमारी, नंदिता देवी, नंदा देवी, प्रमिला कुमारी, उज्ज्वला कुमारी, नंदिता देवी शामिल थी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें