26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Photo: अगले साल होगा तैयार बिहार का पहला Expressway, कनेक्टिविटी से लेकर रूट सब शानदार

Expressway: बिहार में फिलहाल एक्सप्रेसवे एक भी नहीं है, पर बिहार को पहला एक्सप्रेसवे मिलने जा रहा है. इस पर तेजी से काम भी चल रहा है. बिहार के पहले एक्सप्रेसवे का नाम आमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे है.ये बिहार के 19 शहरों को जोड़ेगा.

Darbhanga3
Photo: अगले साल होगा तैयार बिहार का पहला expressway, कनेक्टिविटी से लेकर रूट सब शानदार 7

Expressway: बिहार का आमस दरभंगा एक्सप्रेस-वे एक चार लेन वाला एक्सेस कंट्रोल्ड ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे है. यह एक्सप्रेस-वे गया के बौद्ध तीर्थस्थल आमस से शुरू होकर दरभंगा जिले के नवादा गांव में खत्म होता है. इसकी लंबाई 189 किलोमीटर है.

Darbhanga2
Photo: अगले साल होगा तैयार बिहार का पहला expressway, कनेक्टिविटी से लेकर रूट सब शानदार 8

यह एक्सप्रेस-वे, अरवल, जहानाबाद, पटना, वैशाली और समस्तीपुर जैसे सात जिलों से होकर गुजरता है. इसे एनएच-119-डी और गया- दरभंगा एक्सप्रेस-वे के नाम से भी जाना जाता है. इस एक्सप्रेस-वे का मकसद, उत्तर और दक्षिण बिहार के बीच यात्रा को आसान बनाना है.

Darbhanga1
Photo: अगले साल होगा तैयार बिहार का पहला expressway, कनेक्टिविटी से लेकर रूट सब शानदार 9

यह एक्सप्रेस-वे, बिहार के पर्यटन को बढ़ावा देगा और बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा. इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण चार खंडों में हो रहा है. इसकी अनुमानित लागत करीब 6,927 करोड़ रुपये है. इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण 2025 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है.

Darbhanga
Photo: अगले साल होगा तैयार बिहार का पहला expressway, कनेक्टिविटी से लेकर रूट सब शानदार 10

आमस दरभंगा एक्सप्रेसवे का उद्देश्य स्थानीय किसानों और व्यवसायों को महत्वपूर्ण लाभ पहुंचाना है, जिससे बिहार की आर्थिक वृद्धि में योगदान मिलेगा. नॉर्थ बिहार और साउथ बिहार के बीच दूरी घटने से इस रूट पर कम समय में माल लाना और ले जाना बेहद आसान हो जाएगा. आमस एक्सप्रेसवे के लिए 56 गांवों में लगभग 1300 एकड़ भूमि अधिग्रहण की गई है.

Darbhanga5
Photo: अगले साल होगा तैयार बिहार का पहला expressway, कनेक्टिविटी से लेकर रूट सब शानदार 11

अमास दरभंगा एक्सप्रेसवे में पूरे बिहार में आर्थिक वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने की अपार संभावनाएं हैं. इस सड़क के बन जाने से बिहार के कुल 19 शहरों को कई तरह से लाभ होने की संभावना है, जिसमें व्यापार गतिविधियों में वृद्धि, नौकरी के अधिक अवसर और बेहतर सड़क कनेक्टिविटी शामिल है.

Darbhanga4
Photo: अगले साल होगा तैयार बिहार का पहला expressway, कनेक्टिविटी से लेकर रूट सब शानदार 12

Also Read: Bihar Land Survey: नाकाफी रही ट्रेनिंग, सरकार सर्वे कर्मियों को अब देगी कैथी लिपि की किताब

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें