24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hair Care Tips: रूसी की समस्या से तुरंत छुटकारा दिलाएंगे ये आसान घरेलू उपाय

Hair Care Tips: अगर आप भी रूसी की समस्या से परेशान हैं, तो इस लेख में आपको ऐसे कुछ प्राकृतिक उपायों के बारे में बतलाया जा रहा है, जो इस समस्या से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Hair Care Tips: वर्तमान समय में लोग अपने बालों को स्वस्थ बनाने के लिए अपने बालों में कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, जिनके इस्तेमाल से बालों में कई तरह की समस्या भी पैदा होने लगती है, जिसमें से एक समस्या बालों में रूसी पैदा होने की भी समस्या है. यह समस्या व्यक्ति के आत्मविश्वास को भी कम कर देती है. बाजार में रूसी की समस्या को खत्म करने के लिए कई प्रोडक्ट भी उपलब्ध हैं, लेकिन ये प्रोडक्टस कई तरह के केमिकल से बने होते हैं, जिस कारण लोग इसका इस्तेमाल करने से घबराते हैं और हमेशा ऐसे उपायों की तलाश में रहते हैं, जो प्राकृतिक हो उनके बालों में हो रही रूसी की समस्या को आसानी से दूर कर सके. अगर आप भी रूसी की समस्या से परेशान हैं, तो इस लेख में आपको ऐसे कुछ प्राकृतिक उपायों के बारे में बतलाया जा रहा है, जो इस समस्या से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

कॉफी

Istockphoto 1090012772 612X612 1
Credit-istock

आप अपने बालों से रूसी हटाने के लिए, इसमें कॉफी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, यह स्कैल्प को अच्छे तरीके से साफ करके, रूसी की समस्या को जल्द-से -जल्द खत्म करने की क्षमता रखता है. बालों में कॉफी का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ मात्रा में नारियल के तेल को गर्म करना चाहिए और फिर उसमें थोड़ा कॉफी पाउडर मिलाकर अपने बालों में लगाना चाहिए. इसे अपने बालों में लगाने के 30 मिनट बाद अपने बालों को धो लें.

Also read: Skin Care Tips: जीरा वाटर Vs चिया वाटर, अच्छी स्किन के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद

Also read: Skin Care Tips: कोरियन ग्लास स्किन पाने के लिए फॉलो करें ये 3 आसान स्टेप्स

नींबू का रस

Istockphoto 1213439023 612X612 1
Credit-istock

बालों से रूसी हटाने के लिए कई सालों से नींबू के रस का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसका इस्तेमाल आप डायरेक्ट अपने बालों में कर सकते हैं, ऐसा करने के लिए नींबू को दो हिस्सों में काट लें और इसके पल्प को अपने बालों की जड़ों में अच्छे से मसाज करते हुए लगाएं, इसे 30 से 35 मिनट तक अपने बालों में लगा रहने दें और फिर अपने बालों को शैम्पू की मदद से अच्छी तरह धो लें. रूसी की समस्या जल्द समाप्त हो, इसलिए इस उपाय को अपने बालों में हफ्ते में दो बार जरूर करें.

लहसुन का करें इस्तेमाल

Istockphoto 471175766 612X612 1
Credit-istock

अपने बालों से रूसी हटाने के लिए आप बालों में लहसुन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. यह बेहतरीन घरेलू उपचारों में से एक है. लहसुन में जीवाणुरोधी, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो स्कैल्प के इन्फेक्शन का इलाज करते हैं जो रूसी का कारण बनता है. विटामिन सी, ए, सेलेनियम, अमीनो एसिड और मैग्नीशियम से भी भरपूर, लहसुन बालों को चमकदार बनाता है और बालों को मजबूती भी प्रदान करता है.

Also read: आलिया से लेकर दीपिका तक सभी एक्ट्रेस ग्लोइंग स्किन पाने के लिए फॉलो करती हैं ये टिप्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें