24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Consumer: अब आम लोगों को भारत ब्रांड के सस्ते में मिलेगी चना दाल

चना दाल की कीमतों पर नियंत्रण के लिए सरकार ने बफर स्टॉक से तीन लाख टन चना दाल 70 रुपये प्रति किलो और साबुत चना 58 रुपये प्रति किलो बेचने का फैसला लिया है. सरकार ने चने के अलावा भारत ब्रांड के तहत मूंग और मसूर दालों को भी शामिल किया है.

Consumer: आम लोगों को महंगाई से राहत देने के लिए सरकार कई खाद्य उत्पाद को सस्ते कीमत पर भारत ब्रांड के तौर पर बेच रही है. अब सरकार ने चना दाल को भारत ब्रांड के तौर पर बेचने का निर्णय लिया है. उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण एवं नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री प्रहलाद जोशी ने बुधवार को एनसीसीएफ, नेफेड और केंद्रीय भंडार की मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर दिल्ली-एनसीआर में भारत चना दाल चरण-दो की खुदरा बिक्री को शुरू किया. चना दाल की कीमतों पर नियंत्रण के लिए सरकार ने बफर स्टॉक से तीन लाख टन चना दाल 70 रुपये प्रति किलो और साबुत चना 58 रुपये प्रति किलो बेचने का फैसला लिया है. सरकार ने चने के अलावा भारत ब्रांड के तहत मूंग और मसूर दालों को भी शामिल किया है. भारत मूंग दाल 107 रुपये प्रति किलो, भारत मूंग साबुत 93 रुपये प्रति किलो और भारत मसूर दाल 89 रुपये प्रति किलो के दर से बेच रही है. कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि इस पहल से उपभोक्ताओं को सस्ती कीमत पर जरूरी खाद्य पदार्थों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को लेकर प्रतिबद्ध है.  भारत ब्रांड के तहत चावल, आटा, दाल और प्याज जैसी बुनियादी खाद्य पदार्थों की खुदरा बिक्री मूल्यों को नियंत्रित करने में काफी मदद मिली है. 

सब्जियों की कीमत नियंत्रित करने की पहल


सब्जियों के कीमत को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने एनसीसीएफ और नेफेड के जरिये बफर स्टॉक से  4.7 लाख टन प्याज खरीदा और 5 सितंबर से बफर स्टॉक से प्याज की बिक्री शुरू की और अब तक 1.15 लाख टन प्याज बेचा जा चुका है. एनसीसीएफ ने 21 राज्यों में खोले गए 77 केंद्रों और नेफेड ने 16 राज्यों में 43 केंद्रों के माध्यम से प्याज की बिक्री की है. बिक्री की गति को बढ़ाने के लिए पहली बार रेल रैक द्वारा प्याज की थोक ढुलाई की गयी. एनसीसीएफ ने नासिक से कांडा एक्सप्रेस द्वारा 1600 मीट्रिक टन (42 बीसीएन वैगन यानी लगभग 53 ट्रक) प्याज की ढुलाई की और प्याज का यह स्टॉक 20 को दिल्ली पहुंचा. नेफेड ने रेल रैक द्वारा चेन्नई तक 800 – 840 मीट्रिक टन प्याज की ढुलाई की भी व्यवस्था की. एनसीसीएफ ने लखनऊ और वाराणसी के लिए रेल रैक द्वारा ढुलाई का ऑर्डर दे रखा है. उपभोक्ता मामले विभाग ने भारतीय रेलवे से नासिक से पूर्वोत्तर क्षेत्र में न्यू जलपाईगुड़ी (सिलीगुड़ी), डिब्रूगढ़, न्यू तिनसुकिया और चांगसारी सहित कई स्थानों पर प्याज की रैक की ढुलाई की अनुमति देने का भी अनुरोध किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें