24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health Tips: एक महीने में पाएं फौलाद से ज्यादा मजबूत मसल्स, जानें क्या है तरीका

Tips for Stronger Muscles: आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप काफी कम समय में अपने मसल्स को मजबूत बना सकते हैं. चलिए जानते हैं कैसे.

How to Build Stronger Muscles: हम में से कई लोगों का सपना होता है मजबूत और बड़े साइज के मसल्स पाने का. आज के समय में अगर देखा जाए तो एक फिट और हेल्दी बॉडी होना बेहद ही जरूर भी हो गया है. अक्सर जब हमें स्ट्रांग मसल्स बनानी होती है तो हम जिम की तरफ अपना रुख मोड़ते हैं और इसके साथ ही हेल्दी डायट को भी अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाया जाता है. आसान शब्दों में अगर समझा जाए तो मसल्स को मजबूत बनाने के लिए हमें डेली रूरीन में बदलाव करना पड़ता है और इसके साथ ही इस रूटीन पर टिके हुए भी रहना पड़ता है. जब हमारे मसल्स स्ट्रांग होते हैं तो ऐसे में मसल को होने वाले इंजरी से बचा भी जा सकता है और आपके मसल्स देखने में भी खूबसूरत लगते हैं. आज की यह आर्टिकल उन लोगों के लिए काफी काम की साबित होने वाली जो चाहते हैं कि उनका मसल्स मजबूत होने के साथ ही देखने में भी काफी खूबसूरत लगे. आज हम आपको मसल्स को मजबूत बनाने के लिए कुछ तरीके बताने जा रहे हैं.

वेट ट्रेनिंग

अगर आप अपने मसल्स को मजबूत बनाना चाहते हैं तो ऐसे मे हमारे लिए काफी जरुरी हो जाता है कि हम रेगुलर बेसिस पर वेट ट्रेनिंग करें या फिर जिम जाकर वजन उठाएं. अगर आपने वेट ट्रेनिंग शुरू की है तो आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि जब आप जिम में वर्कआउट कर रहे हैं तो किसी भी सेट में कम से कम 10 रिपिटेशन जरूर लगाएं. इसके लिए आपको हल्के वजन का चुनाव करना चाहिए ताकि आपको चोट न लगे और आप वर्कआउट को सही से परफॉर्म कर सकें.

Also Read: Fat Loss Tips: 15 दिनों में मोटा सा पेट चला जाएगा अंदर, डेली रूटीन में शामिल करें ये एक्ससरसाइज

Also Read: Weight Loss Tips: अदरक का छोटा सा टुकड़ा वजन कम करने में करेगा मदद, जानें कैसे

हेल्दी डायट

अगर आप चाहते हैं कि आपके मसल्स मजबूत बने और मसल्स बेहतर तरीके से रिकवर हो तो ऐसे में आपके लिए एक हेल्दी डायट लेना भी काफी जरुरी हो जाता है. अगर आप काफी लम्बे समय से वर्कआउट कर रहे हैं लेकिन आपको अपने शरीर में कोई बदलाव नहीं दिख रहा है तो ऐसे में यह काफी ज्यादा जरूरी हो जाता है कि आप अपने डायट का सही तरीके से ख्याल रखें या जरुरत पड़ने पर उसे बदलें. अगर आप चाहते हैं कि आपके मसल्स स्ट्रांग बने तो ऐसे में आपको अपने डायट में प्रोटीन को जरूर शामिल करना चाहिए. आपको इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि आप जरुरत के अनुसार कैलरीज भी ले रहे हों.

सप्लीमेंट्स की मदद

अगर आप अपनी डेली जरूरतों को डायट के माध्यम से पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो ऐसे में आपको सप्लीमेंट्स की मदद लेनी चाहिए. यह आपकी बॉडी के डेली न्यूट्रिशनल रिक्वायरमेंट्स को पूरा करता है. आप अगर चाहें तो एक्सपर्ट से सलाह लेकर प्रोटीन पाउडर, क्रेटीन, बीसीएए और ग्लूटामाइन सप्लीमेंट को अपने डायट में शामिल कर सकते हैं.

पर्याप्त नींद

अगर आप मसल्स बिल्ड करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके लिए सही एस्ट रेस्ट और पर्याप्त मात्रा में नींद लेना काफी ज्यादा जरुरी हो जाता है. अगर आप अपने मसल्स को बड़ा और मजबूत बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको प्रतिदिन कम से कम 8 से 9 घंटों की नींद जरूर लें. जब आप सही मात्रा में नींद लेते हैं तो ऐसे में हमारे शरीर में मौजूद ग्रोथ हॉर्मन्स बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं.

Also Read: एक महीने में पेट चला जाएगा अंदर, बढ़े हुए वजन को कम करने में हल्दी का इस तरह करें इस्तेमाल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें