20.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

TMBU के छात्रों के लिए बड़ी खबर, हॉस्टल फीस को लेकर नया नियम लागू, जानें क्या हुआ बदलाव

TMBU के पीजी हॉस्टल में रहने वाले छात्रों को अब हॉस्टल में नामांकन की तिथि से लेकर परीक्षा समाप्ति के अगले सात दिनों तक आवासन शुल्क देना होगा. इसे लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है.

तिलकमांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी (TMBU) के पीजी हॉस्टल में रहने वाले छात्रों के लिए आवासन शुल्क का नया नियम लागू कर दिया गया है. अब छात्रों को हॉस्टल में नामांकन की तिथि से लेकर परीक्षा समाप्ति के अगले सात दिनों तक आवासन शुल्क देना होगा. कमेटी की अनुशंसा के बाद कुलपति प्रो. जवाहर लाल के आदेश पर इस नियम को लागू किया गया है. इस संबंध में प्रभारी रजिस्ट्रार डॉ संजय झा ने अधिसूचना जारी कर सभी पीजी हॉस्टल के अधीक्षक व वार्डन को पत्र के मध्यम से सूचना भेज दी है. 

छात्रों ने आवासन शुल्क को लेकर किया था हंगामा

बता दें कि एक सप्ताह पहले पीजी हॉस्टल में रहने वाले छात्र-छात्राओं ने आवासन शुल्क दो साल का लिये जाने पर विवि में हंगामा किया था. इसके बाद मामले में कुलपति प्रो जवाहर लाल ने एक कमेटी बनायी थी. जिसके बाद कमेटी ने पूरे मामले की जांच के बाद रिपोर्ट तैयार कर कुलपति को सौंप दी थी. जिसके बाद अब यह आदेश प्रभावी हो गया है. वर्तमान में पीजी सत्र 2022-24 सेमेस्टर चार का परीक्षा फॉर्म भराया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें: Smart Meter: स्मार्ट मीटर नहीं लगवाया तो काट दी 90 घरों की बिजली, लोगों ने दी प्रदर्शन की चेतावनी

TMBU में स्नातक सेमेस्टर टू की बची परीक्षा गुरुवार से

इधर, टीएमबीयू में स्नातक सत्र 2023-27 सेमेस्टर टू की बची परीक्षा 22 केंद्रों पर गुरुवार से शुरू होगी. इसमें करीब 40 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे. परीक्षा नियंत्रक डॉ कृष्ण कुमार ने कहा कि सभी केंद्रों पर कॉपी व प्रश्न पत्र भेज दिया गया है. साथ ही केंद्रों पर किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हो, इसे लेकर भागलपुर व बांका के जिला प्रशासन व नवगछिया के एसडीओ को पत्र लिखा है. कहा कि सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि नियमानुसार ही परीक्षा आयोजित करें. किसी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत मिलती है तो इसकी जिम्मेदारी कॉलेज की ही होगी. परीक्षा दो पाली में आयोजित की जाएगी.

इसे भी पढ़ें:  गया के लोगों का इंतजार हुआ खत्म, पहली बार मुंबई के लिए चली सीधी ट्रेन

जल्द घोषित हो सकती है पैट परीक्षा की तिथि

TMBU में पीएचडी एडमिशन टेस्ट (पैट परीक्षा) 2023 की तिथि जल्द घोषित हो सकती है. इसे लेकर विवि ने कवायद शुरू कर दी है. बताया जा रहा है कि परीक्षा कार्यक्रम कुलपति के निर्देश पर घोषित की जाएगी. परीक्षा नियंत्रक डॉ कृष्ण कुमार ने बताया कि पैट परीक्षा के आयोजन को लेकर जल्द ही कुलपति की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की जाएगी. इसमें सारा कुछ तय कर लिया जायेगा. उधर, छात्र राजद के विवि अध्यक्ष लालू यादव ने विवि प्रशासन से परीक्षा की तिथि जल्द घोषित करने की मांग की है. कहा कि परीक्षा नहीं होने से विद्यार्थी पीएचडी नहीं कर पा रहे हैं.

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें