20.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पीजी सेमेस्टर-2 में अबतक 2,568 विद्यार्थियों ने कराया रजिस्ट्रेशन

मुंगेर विश्वविद्यालय द्वारा अपने 20 पीजी विभाग व 6 पीजी सेंटर में सत्र 2024-26 पीजी सेमेस्टर-1 में नामांकित विद्यार्थियों के लिये 17 अक्तूबर से पोर्टल को खोला गया है.

मुंगेर. मुंगेर विश्वविद्यालय द्वारा अपने 20 पीजी विभाग व 6 पीजी सेंटर में सत्र 2024-26 पीजी सेमेस्टर-1 में नामांकित विद्यार्थियों के लिये 17 अक्तूबर से पोर्टल को खोला गया है. इसमें विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन के लिये 24 अक्तूबर तक का समय दिया गया है. जिसकी अंतिम तिथि गुरुवार को समाप्त हो जायेगी. नामांकन समिति पदाधिकारी सह डीएसडब्लू प्रो. भवेशचंद्र पांडेय ने बताया कि पीजी सेमेस्टर-1 में नामांकित विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन के लिये 17 से 24 अक्तूबर तक का समय दिया गया है. इसमें रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करने के पूर्व विद्यार्थियों को अपने संबंधित पीजी विभाग या पीजी सेंटर में दस्तावेज का भौतिक सत्यापन कराना अनिवार्य होगा. उन्होंने बताया कि जो छात्र अपना सीएलसी अथवा माइग्रेशन जमा नहीं कर सके हैं, वे अपना सीएलसी व माइग्रेशन जमा कर देंगे, अन्यथा उनका रजिस्ट्रेशन नहीं किया जायेगा. साथ ही ऐसे विद्यार्थियों का नामांकन भी रद्द कर दिया जायेगा. इधर, उक्त सत्र में अबतक करीब 2,200 विद्यार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. वहीं वैसे विद्यार्थी, जो अबतक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाये हैं, वैसे विद्यार्थी 24 अक्तूबर से पहले अपने संबंधित पीजी विभाग व पीजी सेंटर में दस्तावेज सत्यापित कराते हुए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. उन्होंने बताया कि नामांकन के अनुसार रजिस्ट्रेशन की संख्या का आंकलन किया जा रह है. इसके बाद उक्त सत्र के लिये रजिस्ट्रेशन की तिथि को विस्तारित करने पर विचार किया जायेगा. जल्द आरंभ होगा स्नातक सेमेस्टर-3 में नामांकन मुंगेर. एमयू द्वारा जल्द ही अपने सत्र 2023-27 स्नातक सेमेस्टर-3 के लिये नामांकन व रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आरंभ की जायेगी. नामांकन समिति पदाधिकारी सह डीएसडब्लू प्रो. भवेशचंद्र पांडेय ने बताया कि पीजी सेमेस्टर-1 में पंजीयन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद स्नातक सेमेस्टर-3 में नामांकन को लेकर प्रक्रिया आरंभ की जायेगी. साथ ही उक्त सत्र के लिये रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी पूर्ण की जायेगी. हालांकि सत्र नियमित करने को लेकर कॉलेजों में उक्त सत्र की आंतरिक परीक्षा ली जा रही है. ऐसे में कॉलेजों को अतिरिक्त विषयों की सूची दे दी गयी है. इस आधार पर भी विद्यार्थी आंतरिक परीक्षा में शामिल होंगे. जबकि आंतरिक परीक्षा वाले विषयों का ही चयन नामांकन के समय करेंगे. जबकि मेजर और माइनर विषय पूर्व के सत्रों की तरह ही होंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें