20.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यात्रियों की सुरक्षा में वॉकी टॉकी से लैस होकर स्टेशन पर तैनात होंगे होमगार्ड जवान

जीआरपी और आरपीएफ को तैनात किया जायेगा.

रेल हेडक्वार्टर ने दीपावली से पहले राज्य सरकार से होमगार्ड देने की मांग की

अतिक्रमण मुक्त होंगे सभी स्टेशनों के प्रवेश द्वार

डॉक्टर और नर्स सहित जिला प्रशासन के सभी सीनियर अधिकारियों के कांटेक्ट नंबर स्टेशनों पर होंगे उपलब्ध

कोई भी यात्री आपातकालीन स्थिति में जिला प्रशासन से भी कर सकेंगे सीधा संपर्क

रेलवे ट्रैक किनारे छठ घाट पर भी तैनात होंगे होमगार्ड जवान

दीपावली एवं छठ महापर्व के दौरान सहरसा जंक्शन में भीड़ नियंत्रण के लिए सुदृढ़ व्यवस्था

आवश्यकता पड़ने पर खोले जायेंगे अतिरिक्त टिकट काउंटर्स

कंट्रोल रूम से रखी जायेगी 24 घंटे निगरानी

सहरसा

दीपावली एवं छठ महापर्व मैं अब कुछ ही दिन शेष रह गया है. ऐसे में ट्रेनों और स्टेशनों पर भीड़ बढ़ गयी है. वहीं बड़ी संख्या में यात्रा करने वाले रेल यात्रियों की सुविधा एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सहरसा जंक्शन सहित समस्तीपुर मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर सुदृढ़ व्यवस्था के लिए रेलवे ने नया प्लान तैयार किया है. जिसमें मुख्य रूप से यात्रियों की सुविधा एवं सुरक्षा के लिए उठाये जाने वाले क़दमों पर आवश्यक निर्णय लिया गया है. इसके तहत अब रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए होमगार्ड जवान को तैनात किया जायेगा. वॉकी टॉकी से लैस होकर होमगार्ड जवान को रेलवे भीड़ वाले स्टेशनों पर तैनात करेगी. जिसमें समस्तीपुर रेल मंडल के सहरसा जंक्शन, कोपरिया, सिमरी बख्तियारपुर, धमारा घाट, मानसी, सुपौल, मधेपुरा, सरायगढ़ खास स्टेशन होंगे. दीपावली से पहले इन सभी स्टेशनों पर होमगार्ड जवान को तैनात किया जायेगा. पूर्व मध्य रेलवे के मेजर स्टेशनों पर होमगार्ड तैनात होंगे. इसके लिए रेलवे ने राज्य सरकार से होमगार्ड देने की मांग की है.

छठ घाट पर तैनात होंगे होमगार्ड जवान

रेलवे ट्रैक किनारे जितने भी छठ घाट हैं, श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए रेलवे इन छठ घाटों पर होमगार्ड जवान को तैनात करेगी. वहीं छठ के समय सुबह और शाम में छठ घाट के नजदीक रेलवे फाटक पर होमगार्ड, जीआरपी और आरपीएफ को तैनात किया जायेगा. सहरसा आरपीएफ द्वारा सहरसा-मानसी, सहरसा-फारबिसगंज और सहरसा-पूर्णिया रेलखंड के अंतर्गत रेलवे ट्रैक किनारे छठ घाट की सूची आरपीएफ द्वारा तैयार की जा रही है.

खोले जायेंगे अतिरिक्त टिकट काउंटर

रेल टिकट की सुलभता के लिए सहरसा जंक्शन सहित मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त रिजर्वेशन काउंटर तथा अतिरिक्त अनारक्षित टिकट काउंटर की व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया हैं. वर्तमान में मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर एटीवीएम मशीन कार्यरत है. साथ ही एटीवीएम से टिकट लेने में यात्रियों की सहायता के लिए फैसिलिटेटर भी तैनात किए गये हैं. आवश्यकता होने पर फैसिलिटेटर की संख्या बढ़ाई जायेगी.

खोले जायेंगे मेडिकल और सहायता बूथ

दीपावली और छठ के समय स्टेशनों पर यात्रियों के लिए प्राथमिक उपचार के लिए मेडिकल और सहायता ”””” बूथ भी खोले जायेंगे. मेडिकल बूथ पर डॉक्टर कि टीम मौजूद रहेगी. इसके साथ-साथ स्टेशनों पर यात्रियों की सहायता के लिए आरपीएफ, जीआरपी, वाणिज्य विभाग सहित अन्य विभागों के अतिरिक्त स्टाफ की भी तैनाती की जायेगी. इसके साथ ही मंडल के स्काउट एवं गाइड की भी तैनाती की जायेगी, जो यात्रियों को गाइड करेंगे.

डिवीजन स्तर के अधिकारी होंगे तैनात

व्यवस्था की निगरानी के लिए सभी प्रमुख स्टेशनों पर सभी विभागों के अधिकारियों को भी नियुक्त किया जायेगा. इसके अलावा सहरसा जंक्शन पर डिवीजन स्तर के अधिकारी को तैनात किया जायेगा. जो की 24 घंटे क्राउड को नियंत्रित कर सकेंगे और भीड़ नियंत्रण के लिए कोई भी निर्णय ले सकेंगे. स्टेशनों पर .दिव्यांगजन, वृद्धजन एवं अन्य आवश्यकता वाले यात्रियों के लिए व्हीलचेयर की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी. साथ ही यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि सभी लिफ्ट और एस्केलेटर लगातार कार्य करते रहें इसके लिए दीवाली के बाद से सभी लिफ्ट और एस्केलेटर्स पर कर्मचारी की नियुक्ति भी जायेगी. जो इसका निर्बाध संचालन सुनिश्चित करेंगे तथा ज्यादा भीड़ होने पर यात्रियों की सहायता करेंगे.

स्टेशनों पर मिलेंगे जनता मिल

मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर जनता भोजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है. साथ ही खान पान के अन्य स्टाॅल को भी निर्देश दिए जा रहे हैं कि वे अपने स्टाॅल पर खाने पीने के पैकेटबंद सामानों की पर्याप्त व्यवस्था रखें. मंडल के स्टेशनों पर पर्याप्त संख्या में वाटर वेडिंग मशीन उपलब्ध है. अधिकांश मशीन सामान्य श्रेणी के कोच के पास हैं, जिससे कि सामान्य श्रेणी के यात्रियों को पानी लेने के लिए ज्यादा दूर नहीं जाना पड़े. साथ ही पानी के सभी नल सही कार्य कर रहे हों, इसकी लगातार जांच भी की जायेगी. इस संदर्भ में सभी संबंधित विभागों को अधिकारियों को निर्देश दिया गया है.

एनटीईएस पर नियमित होगी फीडिंग

दीपावली और छठ के समय यह निर्णय लिया गया है कि बुकिंग काउंटर और वेटिंग हाल में स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट प्रदर्शित की जायेगी. एनटीईएस पर नियमित फीडिंग के साथ स्टेशनों पर स्पेशल ट्रेनों की टाइमिंग और उनके निर्धारित प्लेटफार्म के संबंध में लगातार अनाउंसमेंट भी किया जायेगा.

अतिक्रमण मुक्त होंगे प्रवेश द्वार

यात्रियों के सुगम आवागमन के लिए सभी स्टेशनों के सभी प्रवेश द्वारों तथा निकास द्वारों को अतिक्रमण मुक्त किया जायेगा. इसके लिए मंडल रेल द्वारा सभी स्टेशनों के आरपीएफ और संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है. दीपावली से पहले सभी स्टेशनों के प्रवेश द्वार को अतिक्रमण मुक्त कराया जाये. इसके अलावा स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए स्टेशनों पर साफ सफाई और कूड़ा निस्तारण की आवृत्ति बढ़ा दी जायेगी.

कंट्रोल रूम से 24 घंटे होगी निगरानी

क्राउड को नियंत्रित करने के लिए दीपावली और छठ के बाद तक क्राउड को नियंत्रित करने के लिए कंट्रोल से 24 घंटे निगरानी होगी. रेल अधिकारियों की माने तो छठ पूजा समाप्ति के बाद अगले 15 दिन तक प्रदेश की लौटने वालों की भीड़ बढ़ेगी. स्टेशन का कंट्रोल रूम 24 घंटे कार्य करेगा, जहां आरपीएफ के स्टाफ निगरानी रखेंगे. व्यवस्था के लिए राज्य से होमगार्ड के जवानों की मांग की गयी है. जिन्हें भीड़ नियंत्रण व्यवस्था में लगाया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें