23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dhanteras Shopping: धनतेरस में इन शुभ चीजों की करें खरीदारी, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

Dhanteras 2024: धनतेरस पर खरीदारी करना शुभ माना जाता है. इस दिन सोना चांदी के अलावा कई चीजों को खरीदना शुभ माना जाता है. आइए जानें इन चीजों के बारे में.

Dhanteras 2024: धनतेरस के अवसर पर सोने और चांदी के अतिरिक्त कुछ अन्य वस्तुएं भी हैं, जिन्हें खरीदना शुभ माना जाता है. मान्यता के अनुसार, धनतेरस पर इन वस्तुओं की खरीद से आपके घर में पूरे वर्ष समृद्धि बनी रहती है और आपको आर्थिक कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता. आइए जानते हैं ये वस्तुएं कौन सी हैं.

पान का पत्ता

पान के पत्ते मां लक्ष्मी के लिए विशेष रूप से प्रिय माने जाते हैं. इसलिए धनतेरस के अवसर पर पान के 5 पत्ते अवश्य खरीदें. इन पत्तों को लेकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें और अगले दिन दीपावली के बाद इन पत्तों को बहते जल में प्रवाहित कर दें.

धनिया

धनतेरस पर धनिया खरीदना भी आवश्यक है. मां लक्ष्मी को धनिया अर्पित करें और थोड़ा धनिया अपने धन के स्थान पर छिड़कें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा हम सभी पर सदैव बनी रहेगी. धनिया को समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. ध्यान रखें कि इस धनिए का उपयोग खाने में नहीं करना चाहिए. दीपावली के बाद आप इसे गाय को भी खिला सकते हैं.

लक्ष्‍मी चरण

धनतेरस के दिन लक्ष्मी चरण का घर में लाना अत्यंत शुभ माना जाता है. लक्ष्मी चरण का घर में लाना मां लक्ष्मी का आह्वान करने के समान है और इस दिन घर में मां लक्ष्मी का स्वागत किया जाता है.

लक्ष्मी गणेश की मूर्ति

धनतेरस के पावन पर्व पर अपने निवास में धन की देवी मां लक्ष्मी और शुभ लाभ के देवता गणेशजी की मूर्ति अवश्य स्थापित करनी चाहिए. यह ध्यान रखें कि यह प्रतिमा मिट्टी की बनी हो, ताकि अगले वर्ष इसे विसर्जित कर नई प्रतिमा स्थापित की जा सके. इस दिन गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति लाने से आपके घर में सुख और समृद्धि का वास होता है.

झाडू

धनतेरस के अवसर पर झाड़ू का घर में लाना अत्यंत शुभ माना जाता है. झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, इसलिए इस दिन झाड़ू का घर में होना आवश्यक है. जिस प्रकार झाड़ू हमारे घर को स्वच्छ करती है, उसी प्रकार मां लक्ष्मी हमारे मन के अशुद्ध विचारों को दूर कर उसे सकारात्मकता से भर देती हैं.

धनतेरस 2024 कब है?

इस वर्ष धनतेरस 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस दिन आपको अपने घर में एक विशेष वस्तु लानी है, जो बाजार में आसानी से उपलब्ध है और इसे लाना अत्यंत शुभ माना जाता है. इस वस्तु के लाने से आपके घर में समृद्धि और धन का आगमन होता है. इसके साथ ही, घर में कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें