23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सौर ऊर्जा कनेक्टिविटी से जुड़ेंगे जिले भर के पैक्स व व्यापार मंडल

जिले भर के पैक्स व व्यापार मंडल के साथ उनके कार्यालय को सौर ऊर्जा विद्युत कनेक्टिविटी से जोड़ने की कवायद प्रारंभ हो गयी है.

बांका. जिले भर के पैक्स व व्यापार मंडल के साथ उनके कार्यालय को सौर ऊर्जा विद्युत कनेक्टिविटी से जोड़ने की कवायद प्रारंभ हो गयी है. जल जीवन हरियाली अभियान के तहत पैक्स व व्यापार मंडल गोदाम के छत पर ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर प्लांट अधिष्ठापित किया जायेगा. इस संबंध में सभी बीसीओ को पत्र के माध्यम से बिजली की उपलब्धता से संबंधित प्रतिवेदन की मांग की गयी है, जिमसें खासकर पैक्स, व्यापार मंडल का नाम, गोदाम में बिजली की उपलब्धता, बिजली कनेक्शन अप्लाय की स्थिति इत्यादि की जानकारी मांगी गयी है. विभागीय जानकारी के मुताबिक, सर्वप्रथम सभी पैक्स व व्यापार मंडल में बिजली कनेक्शन सुनिश्चित करने की बात कही गयी है. इसके बाद ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर प्लांट अधिष्ठापित किया जायेगा. ताकि, सस्ती दर पर बिजली प्राप्त हो सके और कम लागत पर ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर प्लांट के जरिये न केवल पर्याप्त बिजली गोदाम व कार्यालय को प्राप्त होगी बल्कि बिजली का सप्लाय ग्रिड को भी सुनिश्चित किया जायेगा. ताकि, बिजली बिल का कम से कम बोझ समिति पर पड़े. ब्रेडा एजेंसी के तहत सभी गोदाम में ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर प्लांट लगावाया जायेगा.

105 पैक्स कंप्यूटरीकृत, बिजली जरुरी

डिजिटल आधारित कार्य के लिए सभी पैक्स व व्यापार मंडल को कंप्यूटर सिस्टम से जोड़ा जा रहा है. इसके संचालन के लिए बिजली की आवश्यकता पड़ेगी. अभी 105 पैक्सों को कंप्यूटरीकृत कर दिया गया है. इन सभी पैक्सों में जल्द काॅमन सर्विस सेंटर प्रारंभ कर दिया जायेगा. साथ ही पैक्स से जुड़े सभी वित्तीय प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी की जायेगी. इआरपी पोर्टल पर सभी वाउचर एवं अन्य जरुरी दस्तावेज को अपलोड किया जायेगा.

कहते हैं अधिकारी

डीएम की पहल पर जल जीवन हरियाली के तहत पैक्स व व्यापार मंडल के गोदाम में ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर प्लांट अधिष्ठापित करने की प्रक्रिया शुरु कर दी गयी है. सभी बीसीओ को इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया गया है. पैक्स कंप्यूरीकृत होने की वजह से बिजली की आपूर्ति बहुत जरूरी है. सस्ती दर पर बिजली उपलब्ध हो इसके लिए इस व्यवस्था को अपनाया जा रहा है.

जैनुल आबदीन अंसारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, बांकाB

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें