22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Samastipur News: कृषि तकनीक व प्रभेदों को किसानों के खेतों तक पहुंचाने में केविके की भूमिका अहम

Bring agricultural technology and varieties to farmers' fields

Samastipur News,KVK plays an important role in bringing agricultural technology and varieties to farmers” fields.पूसा : डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विवि पूसा में दाखिला लेने वाले नये छात्रों के चल रहे 15 दिवसीय तृतीय दीक्षारंभ कार्यक्रम के पांचवें दिन छात्रों को विवि के सबसे निकटतम कृषि विज्ञान केंद्र बिरौली का भ्रमण कराया गया. दीक्षारंभ कार्यक्रम में से 40 छात्रों की पहली टीम बुधवार को केवीके पहुंची. छात्रों के केविके पहुंचने के उपरांत केवीके के वरीय वैज्ञानिक सह प्रधान डॉ. आरके तिवारी ने सभी बच्चों को इस प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए शुभकामनाएं दी. उन्होंने छात्रों को कृषि विज्ञान केंद्र के बारे में एवं इसके द्वारा किये जाने वाले विभिन्न कृषि अनुसंधान कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी दी. बाद में आयोजित कार्यक्रम के दौरान डॉ. तिवारी ने कहा कि कृषि विश्वविद्यालय के तीन प्रमुख कार्य हैं. पठन-पाठन, अनुसंधान एवं प्रसार. विवि के अधीनस्थ सभी कृषि विज्ञान केंद्र विश्वविद्यालय द्वारा विकसित सभी कृषि तकनीक और फसल के प्रभेदों को किसानों के खेतों तक पहुंचाने का काम करता है. उन्होंने कहा कि केवीके के द्वारा किसानों के खेतों तक कृषि तकनीक व फसल के प्रभेदों को पहुंचाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि इससे किसान नई तकनीकियों के साथ स्मार्ट फार्मिंग को कर सकें.

Samastipur News: KVK plays an important role in bringing agricultural technology and varieties to farmers” fields.किसानों को कम लागत में ज्यादा मुनाफा प्राप्त हो सके.

किसानों को कम लागत में ज्यादा मुनाफा प्राप्त हो सके. कार्यक्रम के दौरान इं. विनिता कश्यप एवं पुरुषोत्तम पांडेय ने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कृषि विज्ञान केंद्र के विभिन्न प्रत्यक्षण इकाइयों के बारे में बताया. दोनों वैज्ञानिकों ने छात्रों को केंद्र में मौजूद सभी मशीनों जैसे लेजर लैंड लेवलर, कंबाइन हार्वेस्टर, फसल बुआई के लिए विकसित यंत्र, रीपर कंबाइंडर, मिट्टी जांच लैब आदि के बारे में विस्तार से बताया. केंद्र की वैज्ञानिक भारती उपाध्याय ने नव आगंतुक विद्यार्थियों को वर्मी कंपोस्ट प्रत्यक्षण इकाई का भ्रमण कराया. तकनीकी जानकारी दी. वैज्ञानिक सुमित कुमार सिंह ने विद्यार्थियों को पौधे में होने वाले मुख्य बीमारियों के बारे में बताया. विद्यापति चौधरी ने छात्रों को अन्य प्रत्यक्षण इकाई के साथ-साथ कृषि विज्ञान केंद्र बिरौली से जुड़े विभिन्न फल-फसलों के बगीचों का भ्रमण कराया. वैज्ञानिक निशा रानी ने सभी विद्यार्थियों को मिट्टी जांच के बारे में जानकारी दी. इस कार्यक्रम में मुकेश कुमार, वासुदेव राय, वीरेंद्र कुमार, आदित्य कुमार आदि ने भाग लिया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें