22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

‘न्यूनतम व्यवधान के साथ अधिकतम तैयारी करें’

चक्रवात से प्रभावित रेल सेवाओं की तुरंत बहाली के लिए दो राज्यों में खोले गये नौ वॉर रूम, रेल मंत्री ने की उच्चस्तरीय बैठक

पूर्वी तट पर रेड अलर्ट के बीच रेल सेवाओं को तुरंत बहाल करने की तैयारी

कोलकाता/ नयी दिल्ली

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में आने वाले चक्रवाती तूफान ””””डाना”””” के मद्देनजर रेल मंत्रालय ने दो राज्यों में नौ स्थानों पर वॉर रूप खोलने का निर्णय लिया है. दिल्ली स्थित रेल मंत्रालय में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव के अध्यक्षता में आयोजित एक उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया. रेलमंत्री ने इस दौरान न्यूनतम व्यवधान के साथ अधिकतम तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश रेल अधिकारियों को दिया है. उन्होंने यह भी सलाह दी कि यात्रियों को न्यूनतम असुविधा सुनिश्चित करने का ध्यान रखा जाना चाहिए.

यह वॉर रूम दक्षिण पूर्व रेलवे के मुख्यालय कोलकाता ( गार्डनरीच) और ओड़िशा में स्थित ईस्ट कोस्ट रेलवे के मुख्यालय भुवनेश्वर के साथ ही दोनों रेलवे जोन के खुर्दा रोड, विशाखापत्तनम, संबलपुर, चक्रधरपुर, आद्रा, रांची, स्टेशनों के साथ ही खड़गपुर और बालेश्वर रेल मंडल कार्यालयों में खोले गये हैं. यह वॉर रूम चौबीसों घंटे खुले रहेंगे.

वॉर रूम में इंजीनियरिंग, एसएंडटी, ऑपरेटिंग, वाणिज्यिक और आरपीएफ विभाग के अधिकारी 24 घंटे ड्यूटी पर तैनात रहेंगे. यह टीम तूफान की स्थिति पर नजर रखेगी. वॉर रूम से चक्रवात से निपटने के लिए त्वरित निर्णय लिया जा सकेगा. पावर बैकअप के साथ निर्बाध संचार के लिए 20 सैटेलाइट फोन के साथ वॉर रूम में अधिकारी जोन मुख्यालयों से जुड़े रहेंगे.

बैठक में ईस्ट कोस्ट रेलवे और साउथ ईस्टर्न रेलवे के अधिकारी भी जुड़े रहेंगे. माना जा रहा है कि चक्रवात डाना का सबसे ज्यादा असर इन्हीं दो रेलवे जोन के स्टेशनों पर पड़ेगा. बैठक में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं सीईओ के साथ सभी बोर्ड सदस्य उपस्थित रहे. बैठक में पूर्व तट रेलवे और दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक, खड़गपुर, चक्रधरपुर, आद्रा और खुर्दा रोड के मंडल रेल प्रबंधक वर्चुअली शामिल हुए. दक्षिण पूर्व रेलवे और ईस्ट कोस्ट रेलवे के महाप्रबंधकों ने रेलवे की तैयारियों के संबंध में विस्तृत जानकारी रेलमंत्री को दी.

सभी महत्वपूर्ण स्टेशनों कंट्रोल रूप खोला गया है. कंट्रोल नंबर इस प्रकार है, पुरी – 8926100356, खुर्दा रोड 8926100215, भुवनेश्वर-8114382371, कटक – 8114382359, पारादीप – 8114388302, जाजपुर क्योंझर रोड – 8114382342, भद्रक – 8114382301, पलास – 8114382319, ब्रह्मपुर- 8114382340 पर हेल्प डेस्क स्थापित की गयी है.

इसके साथ ही दोनों जोन के महत्वपूर्ण स्टेशनों में बिजली कटौती होने पर ट्रेनों का परिचालन सुनिश्चित करने के लिए डीजल इंजन भी तैयार रखे गये हैं.

तटीय क्षेत्रों के लिए जारी रेड अलर्ट के कारण खड़गपुर मंडल के साथ चक्रधरपुर और आद्रा को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है. तमलुक, पांसकुरा और बालेश्वर स्टेशनों पर डी-वाटरिंग पंप लगाये जायेंगा. रेलवे ट्रैक-पेट्रोलिंग लगातार की जा रही है.

मेडिकल टीम को मेचेदा, तमलुक, खड़गपुर और बालेश्वर में तैनात किया गया है. चक्रवात के कारण स्टेशनों पर रुकी ट्रेनों के यात्रियों को लिए महत्वपूर्ण स्टेशनों पर शिशु आहार के साथ पर्याप्त भोजन की व्यवस्था की गयी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें