23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों को किया सचेत

चक्रवाती तूफान ‘डाना’ से राज्य पर पड़ने वाले प्रभाव के मद्देनजर मुख्य सचिव मनोज पंत ने एक बार फिर जिलाधिकारियों को सचेत किया है.

संवाददाता, कोलकाता

चक्रवाती तूफान ‘डाना’ से राज्य पर पड़ने वाले प्रभाव के मद्देनजर मुख्य सचिव मनोज पंत ने एक बार फिर जिलाधिकारियों को सचेत किया है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर मुख्य सचिव मनोज पंत ने बुधवार को भी तटवर्ती व दक्षिण बंगाल में स्थित जिलों के जिलाधिकारियों के साथ बैठक की. जानकारी के अनुसार, राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी लगातार परिस्थिति पर नजर रख रही हैं.

उल्लेखनीय है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवात डाना के कारण नुकसान की आशंका के मद्देनजर राज्य के नौ जिलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है. चक्रवात से मुकाबले के लिए राज्य सरकार व प्रशासन ने पूरी तैयारियां और जरूरी ऐहतियाती कदम उठाने का दावा किया है. बुधवार से शनिवार तक के लिए राज्य के तटवर्ती व आसपास के नौ जिलों के सभी स्कूल-कालेजों को भी बंद कर दिया है. राज्य सचिवालय के सूत्रों के अनुसार, निचले इलाकों से अब तक करीब दो लाख लोगों को निकालकर सुरक्षित जगहों (आश्रय गृहों) पर पहुंचाया गया है. इसमें पूर्व मेदिनीपुर से सबसे अधिक करीब डेढ़ लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. इसी प्रकार, दक्षिण 24 परगना के विभिन्न क्षेत्रों से 40-45 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने राज्य के तटवर्ती व दक्षिण बंगाल के जिलों के जिलाधिकारियों के लिए कई दिशा-निर्देश भी जारी किये. जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में तिरपाल एवं अन्य राहत सामग्री उपलब्ध रखने की सलाह दी गयी है. मुख्य सचिव ने दक्षिण 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर व उत्तर 24 परगना के कुछ हिस्सों को विशेष तौर पर सचेत किया.

वहीं, मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर राज्य सरकार ने बुधवार से शुक्रवार तक के लिए मछुआरों के समुद्र में जाने पर रोक लगा दी है. तटवर्ती क्षेत्रों में लगातार माइकिंग करके भी लोगों को सतर्क किया जा रहा है.

तटवर्ती जिलों में राज्य और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ व एनडीआरएफ) की कई टीमों को भी तैनात किया गया है. तटवर्ती जिलों में फेरी सेवा भी बुधवार से निलंबित कर दी गयी, जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जाती. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि संबंधित जिलों में पर्याप्त राहत सामग्री की व्यवस्था की गयी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें