22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: भागलपुर-कटिहार में मौसम बदला, इन जिलों में आंधी-तूफान और बारिश की चेतावनी…

Bihar Weather: बिहार में चक्रवाती तूफान दाना का असर दिखने लगा है. कोसी सीमांचल और भागलपुर व आसपास के जिलों में जानिए मौसम की क्या है जानकारी....

Bihar Weather: चक्रवाती तूफान दाना का असर अब बिहार में भी दिखा है. तूफान का बाहरी बैंड बुधवार को ओडिशा के पूर्वी तट से टकराया तो कई जिलों में बारिश हुई. बुधवार की देर शाम को बिहार का मौसम बदला और कई जिलों में तेज हवा व झमाझम बारिश भी हुई. भागलपुर, मुंगेर, बांका, पूर्णिया, कटिहार समेत कई जिलों को अलर्ट किया गया है. यहां बारिश और वज्रपात की संभावना बनी हुई है.

भागलपुर में बारिश, तूफान का असर दिखेगा…

बंगाल की खाड़ी में सक्रिय चक्रवातीय सिस्टम के कारण गुरुवार से भागलपुर जिले में बादलों की आवाजाही शुरू होगी. जिले में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. यह सिस्टम अगले दो से तीन दिनों तक सक्रिय रहेगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 24-27 अक्टूबर के बीच भागलपुर समेत आसपास के जिलों में बादल छाये रहेंगे, एक-दो स्थानों पर बारिश हो सकती है. दाना नामक चक्रवात का 25 अक्तूबर की सुबह पश्चिम बंगाल व ओडिशा तट पर लैंडफॉल होगा. अगले रविवार तक पूर्वानुमान की अवधि में 05-10 किमी/घंटा की रफ्तार से बुधवार को पछिया एवं उसके बाद पूर्वा हवा चल सकती है.

ALSO READ: Bihar Weather: आज ‘दाना’ का दिखेगा रौद्र रूप, बिहार के इन 20 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट

कटिहार समेत कोसी-सीमांचल में तूफान का असर

कोसी-सीमांचल के जिलों में भी मौसम बदलेगा. अरब सागर तथा बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात का असर बुधवार को कटिहार में भी दिखा. बुधवार की शाम से ही आसमान में बादल उमड़ने घुमड़ने लगा. शाम के छह बजे के बाद मौसम ने पूरी तरह से करवट ली और अचानक से झमाझम बारिश शुरू हो गयी. काफी देर तक हुई बारिश के कारण मौसम में पूरी तरह से बदलाव हो गया. सुबह से जो धूप की किरणें छाई हुई थी. गर्मी के अनुभव को हुई बारिश ने काफी हद तक नमी में तब्दील कर दिया.

कटिहार का मौसम बदला

कटिहार में बुधवार का अधिकतम तापमान 34 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. दोपहर में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गयी. लेकिन जैसे ही शाम के बाद बारिश हुई तापमान में गिरावट दर्ज की गयी. बारिश के बाद मौसम में गर्मी का अनुभव पूरी तरह से समाप्त हो गया. हालांकि मौसम विभाग की माने तो आगे कुछ दिन मौसम में यूं ही नामी बरकरार रहेगी.

इन जिलों का मौसम बदलेगा…

बता दें कि तूफान के प्रभाव से भागलपुर, कटिहार, बांका, मुंगेर, लखीसराय, अररिया, किशनगंज, सुपौल समेत प्रदेश के 17 जिले प्रभावित होंगे. वज्रपात व आंधी पानी के आसार बने हुए हैं. मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि वर्षा की संभावना को देखते हुए अगात धान एवं मक्का की तैयार फसलों की कटाई एवं झराई करते समय सावधानी बरतें. खड़ी फसलों में सिंचाई स्थगित करें. कीटनाशक एवं खाद का प्रयोग आसमान साफ रहने पर ही करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें