23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Cyclone Dana: डराने लगा डाना, बिहार की 12 ट्रेनें रद्द, पटना से कोलकाता की फ्लाइट भी कैंसिल

Cyclone Dana: डाना का असर बिहार के 13 से 20 जिलों में दिखेगा. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, समुद्री तूफान की वजह से बिहार के कई जिलों में 20 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी.

Cyclone Dana: पटना. बंगाल की खाड़ी से उठने वाला समुद्री तूफान डाना ने जमीन से आसमान तक सफर करनेवाले लोगों को डरा दिया है. डाना के प्रभाव को देखते हुए एहतियात के तौर पर बिहार की 12 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. वहीं कोलकाता जाने और आने वाली दोनों फ्लाइट को भी कैसिंल कर दिया गया है. डाना तूफान का असर बुधवार की शाम से ही कई जिलों में दिखना शुरू हो गया है.

कई जिलों में छाये बादल, तेज हुई हवा की चाल

बिहार के कटिहार, मुंगेर और जमुई में अचानक मौसम का मिजाज बदला और तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हुई. तूफान का दाना नाम सऊदी अरब ने दिया है. इसका मतलब उदारता होता है. अगर किसी आंधी की गति 62 किमी प्रति घंटे से अधिक है, तो इसे एक विशेष नाम देना जरूरी हो जाता है. यही तूफानी हवा अगर 137 किमी प्रति घंटे तक पहुंचती है या पार हो जाती है, तो इसे चक्रवाती तूफान कहते हैं.

साइक्लोन से संभावित प्रभाव

  • आकाशीय बिजली से जान-माल और पशु हानि की संभावना
  • आंधी-पानी से फसलों और पेड़ को नुकसान
  • झुग्गी-झोपड़ी और कच्चे मकानों को नुकसान

क्या करें और क्या न करें

बिजली चमकने या गरगराहट की आवाज सुनाई देने पर पक्के घर में शरण लें. पेड़ों के नीचे और विशेष रूप से अलग-अलग पेड़ों के नीचे न जाए, क्योंकि ये बिजली के सुचालक होते हैं. मौसम वैज्ञानिक ने किसानों को खराब मौसम के दौरान कृषि कार्य को स्थगित करने की सलाह दी है.

बिहार के 13 से 20 जिलों में दिखेगा असर

डाना का असर बिहार के 13 से 20 जिलों में दिखेगा. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, समुद्री तूफान की वजह से बिहार के कई जिलों में 20 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. पूर्वी और दक्षिण बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, शेखपुरा, नालंदा, जहानाबाद, लखीसराय, नवादा, गया, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज समेत 20 जिलों में बारिश की संभावना है.

Also Read: Bihar Land Survey: नाकाफी रही ट्रेनिंग, सरकार सर्वे कर्मियों को अब देगी कैथी लिपि की किताब

तापमान में नहीं होगा तत्काल कोई बदलाव

मौसम वैज्ञानिक एसके पटेल ने बताया कि तूफान का असर बिहार में देखने को मिलेगा. इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी. जहां धान में बाली आ गया है, उसके गिरने की संभावना है. पूर्वी और दक्षिण बिहार को छोड़कर प्रदेश के अन्य सभी जिलों में बादल छाए रहेंगे. वहीं इससे ठंड पर कोई प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें