22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CBSE Board Exam Date Sheet 2025: 1 जनवरी से सीबीएसई दसवीं और बारहवीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं, यहां देखें शेड्यूल

CBSE Board Exam Date Sheet 2025: सीबीएसई द्वारा जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार, कक्षा 10 और 12 के लिए प्रैक्टिकल एक्जाम और इंटरनल असेसमेंट 1 जनवरी 2025 से प्रारंभ होंगे, जबकि वार्षिक सिद्धांत परीक्षाएँ 15 फरवरी 2025 से शुरू होंगी.

CBSE Board Exam Date Sheet 2025: सीबीएसई कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं और इंटरनल असेसमेंट (IA) 1 जनवरी से आयोजित किए जाएंगे, और थ्योरी पेपर 15 फरवरी, 2025 से शुरू होंगे. इन तिथियों का उल्लेख केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा हाल ही में जारी एक परिपत्र में किया गया है, जिसमें बोर्ड परीक्षा के पेपर के लिए अंकों का सबजेक्टवाइज डिटेल्स शेयर किया गया है.

स्कूलों को यह सलाह दी जाती है कि वे इनका पूरी तरह से समीक्षा करें और प्रैक्टिकल मार्क्स अपलोड करते समय सटीकता सुनिश्चित करें, क्योंकि एक बार अंकों को जमा करने के बाद, उन्हें परिवर्तित नहीं किया जा सकता है. बोर्ड परीक्षा के अंकों के बारे में सीबीएसई का परिपत्र cbse.gov.in पर देखा जा सकता है.

RRB JE 2024 का एप्लीकेशन स्टेटस जारी, ऐसे करें चेक

सीबीएसई बोर्ड्स परीक्षा डेटशीट का था इंतजार

पिछले सर्कुलर में बोर्ड ने कहा था कि हालांकि परीक्षा नियमों में उल्लेख है कि प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से होंगी, लेकिन सर्दियों में स्कूल बंद रहने की उम्मीद है. थ्योरी परीक्षाओं की डेटशीट का इंतजार है. पिछले रुझानों के अनुसार, थ्योरी पेपर के लिए सीबीएसई टाइमटेबल दिसंबर में जारी होने की संभावना है.

2025 में, देश भर और विदेशों में 8,000 स्कूलों में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए लगभग 44 लाख उम्मीदवार उपस्थित होंगे. सीबीएसई ने हाल ही में कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए पात्र होने के लिए छात्रों के लिए कम से कम 75 प्रतिशत उपस्थिति बनाए रखना अनिवार्य है.

CBSE Board Exam Date Sheet 2025: ऐसे चेक करें प्रैक्टिकल डेटशीट

सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं.


मुख्य वेबसाइट के टैब पर क्लिक करें.


यहां “Circular regarding Subject wise marks Bifurcation of Class X/XII, Examination 2025” के लिंक पर क्लिक करें.


प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथि संबंधी सूचना आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी.


इसकी जांच करें और प्रिंट निकाल लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें