22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Pakistan News : चीन को भाया पाकिस्तानी गधा

Pakistan News : गधे का मांस चीन के हेबेई प्रांत में लोकप्रिय व्यंजन है जो अधिकतर बर्गर में यूज किया जाता है. पाकिस्तान से गधे का मांस मंगाने की तैयारी में है चीन

Pakistan News : चीन गधे खरीदने की तैयारी कर रहा है वो भी पाकिस्तान से..जी हां, आपने सही सुना. पाकिस्तान इस साल के अंत तक चीन को बड़े पैमाने पर गधे की खाल के साथ-साथ मांस के निर्यात का प्लान बना रहा है. चीन में लगातार इन उत्पादों की डिमांड बढ़ी है जिसकी वजह से यह फैसला लिया गया. पाकिस्तान के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा रिसर्च मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से मीडिया में यह खबर प्रकाशित की गई है. खबरों की मानें तो चीन के साथ समझौता 216,000 गधों की खाल और मांस की वार्षिक आपूर्ति के लिए किया गया है, हालांकि चीनी कंपनियां कराची बंदरगाह में बूचड़खाने स्थापित करना चाह रही है. खाद्य सुरक्षा से जुड़ी चिंताओं की वजह से और स्थानीय बाजार को प्रभावित होने से बचाने के लिए शहर के अंदर बूचड़खानों को मंजूरी पाकिस्तान देने के पक्ष में नहीं है.

क्या हुआ चीन-पाकिस्तान के बीच समझौता?

जुलाई में पाकिस्तान के वाणिज्य सचिव ने एक बैठक के दौरान कहा था कि गधों के निर्यात पर प्रतिबंध नहीं है. पाकिस्तान ने पहले से ही गधा पालन को प्राथमिकता दे रखी है. हमने चीन के साथ गधे की खाल के लिए समझौते को अंतिम रूप दिया है, जबकि गधे के मांस के निर्यात पर विचार किया जा रहा है. निर्यातों को सुविधाजनक बनाने के लिए पाकिस्तान ग्वादर में नए बूचड़खाने तैयार किए गए. इस कदम से स्थानीय बाजार प्रभावित नहीं होंगे. पाकिस्तान के पास अभी 52 लाख गधे हैं.

Read Also : पाकिस्तान में छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म, सरकार कर रही इनकार, कानून को जानिए

गधे का मांस चीन के लोगों को ज्यादा है पसंद

पाकिस्तान में कराची जैसे शहरों में आज भी गधागाड़ी आप चलते हुए देख सकते हैं. छोटे इलाके इन पर ज्यादा निर्भर हैं. ऐसे में इस बात की चिंता लोगों को सता रही है कि कहीं इनकी आबादी न कम हो जाए. इस चिंता को दूर करने के लिए पाकिस्तान प्रजनन फैसिलिटी को बढ़ावा दे रहा है. खबरों की मानें तो गधे का मांस चीन के हेबेई प्रांत में लोकप्रिय व्यंजन है. बर्गर में इसका यूज किया जाता है. वहीं गधे की खाल का इस्तेमाल चीन में पारंपरिक दवाई बनाने के लिए किया जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें