22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ind vs Nz 2nd Test : आखिर क्यों टीम इंडिया में के एल राहुल बाहर और शुभमन गिल अंदर?

Ind vs Nz 2nd Test : भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट पुणे में शुरू हो गया है. न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है.लेकिन इस बार टीम प्रबंधन ने के. एल. राहुल (K. L. Rahul) को टीम से बाहर कर दिया है, क्या कारण रहा कि बंगलुरू ब्वॉय को इस बार टीम में जगह नहीं मिली.

Ind vs Nz 2nd Test : पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन मैदान पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट आज से शुरू हो गया है. 9 बजे टॉस हुआ और मैच 9.30 बजे शुरू हुआ. कीवी कप्तान टॉम लाथम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. मैच का पहला ओवर बुमराह लेकर आए. टीम में शामिल किए गए आकाशदीप उनके साथ दूसरे छोर पर गेदबाजी करने उतरे. कप्तान रोहित ने टॉस के दौरान कहा था कि पहले 10 ओवर निर्णायक होंगे. उसी लाइन पर बढ़ते हुए मैच के 8वें ओवर में ही अश्विन को ले आए. अश्विन भी कप्तान के निर्णय पर खरे उतरे और अपने पहले ओवर में ही कप्तान टॉम लाथम को एल बी डब्लू कर अश्विन ने भारत को पहली सफलता दिलाई.


के. एल. राहुल क्यों हुए टीम से बाहर?

इस मैच में भारत की टीम में बैट्समैन शुभमन गिल की वापसी हुई है. वे गर्दन में खिंचाव की वजह से पहले मैच से बाहर रहे थे. न्यूजीलैंड के खिलाफ शुभमन का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है. शुभमन ने अपनी पिछली 11 पारियों में भारत के लिए 53.9 की औसत से 593 रन बनाए हैं. लेकिन उनके आने से टीम में राहुल को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. के. एल. राहुल ने भारतीय टीम के मध्यक्रम की धार को मजबूती प्रदान करने की बजाय उस पर बोझ बनते दिखाई दे रहे थे. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ हुए एकमात्र टेस्ट के बाद बांग्लादेश के खिलाफ वापसी की थी. इस साल की जनवरी में इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 86 और दूसरी पारी में 22 रन बनाए थे. लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ भी वे ज्यादा सफल नहीं हुए थे. उन्होंने दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में भी केवल 68 रन बनाए थे.
Untitled Design 5 3
K. L. Rahul, image credit: k. L. Rahul/x

राहुल का पिछला शतक भी दिसंबर 2023 में आया था, जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 101 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से शुरुआत करते हुए राहुल ने अपनी पिछली 10 पारियों में 12, 0, 68,0, 22, 16, 22,86, 8, 4 और 101 रन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाए हैं. यानि 23.8 की औसत से कुल 238 रन बनाए. कड़ी प्रतियोगिताओं में टीम के लिए रन न बनाने वाले खिलाड़ी बाहर ही किए जा सकते हैं, फिर वे कितने ही क्लासिकल बैट्समैन ही क्यों न हों. इसी दरम्यान राहुल वनडे और टी20 में भी ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाए हैं. उन्हें लगातार मौके मिलते रहे हैं. 

वर्तमान भारतीय टीम में टीम प्रबंधन को चयन के लिए तमाम युवा अपनी प्रतिभाओं के साथ उपलब्ध हैं. वे भी लगातार अपनी काबिलियत दिखा रहे हैं. अनुशासनहीनता के कारण टीम से बाहर किए गए ईशान किशन हों या इंडिया ए टीम के कप्तान तिलक वर्मा या संजू सैमसन या ध्रुव जुरेल . टीम में शामिल होने की गलाकाट प्रतियोगिता बड़े स्टेचर के खिलाड़ी को भी टीम से बाहर कर सकती है. सरफराज के शतक ने उन्हें तो टीम में मौका दे दिया लेकिन राहुल को वापसी की राह पकड़ा दी. अपनी फॉर्म की वजह से ही रोहित टी20 वर्ल्ड कप स्क्वाड से भी बाहर हो गए थे. वैसे राहुल को टीम से बाहर होने का अंदेशा शायद पहले ही लग गया था. इसीलिए वे पहले मैच के बाद बंगलुरू मैच के बाद पिच को प्रणाम करते नजर आ रहे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें