20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Land Survey: जमीन सर्वे के बीच आया बड़ा अपडेट, इन जमीनों पर सरकार की नजर

Bihar Land Survey: बिहार में जारी जमीन सर्वे के बीच एक बड़ा अपडेट आया है. राजस्व एंव भूमि सुधार विभाग ने पत्र लिखकर सभी अधिकारियों से सरकारी जमीन का ब्यौरा मांगा है. आईये जानते हैं इसके पीछे की वजह क्या है?

Bihar Land Survey: बिहार में 20 अगस्त से जारी जमीन सर्वे के बीच सरकार ने बड़ा आदेश जारी किया है. बिहार सरकार सरकारी जमीन का पूरा डेटा रखने के लिए एक खास तरह का सर्वे करा रही है. इस काम को पूरा करने के लिए राजस्व और भूमि सुधार विभाग प्रदेश के सभी जिलों से सरकारी जमीन का रिकॉर्ड इकट्ठा कर रहा है. इसमें गैरमजरुआ आम और खास जमीन, भू-हदबंदी, भूदान, अधिग्रहित जमीन, क्रय नीति से ली गई जमीन और ऐसी ही दूसरी जमीनों को शामिल किया गया है. रिकॉर्ड इकठ्ठा करने के बाद विभाग इस रिकॉर्ड को वेबसाइट पर भी डालेगी ताकि भविष्य में कोई गड़बड़ी ना हो सके.

Bihar Land Survey 4
Bihar land survey: जमीन सर्वे के बीच आया बड़ा अपडेट, इन जमीनों पर सरकार की नजर 3

क्या है मकसद

सभी जिलों के अधिकारियों को चिट्ठी लिखकर विभाग ने सरकारी जमीन का सम्पूर्ण डिटेल भेजने को कहा है. विभाग का मानना है कि रिकॉर्ड अपने पास रखने से भविष्य में इसपर कोई अपना दावा नहीं कर पाएगा. सभी जिलों के अधिकारियों ने अपर समाहर्ता, राजस्व अधिकारी, भू-अर्जन पदाधिकारी, डीसीएलआर और सभी अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वो जल्द से जल्द सभी सरकारी जमीनों का ब्यौरा भेजें.

Land Sold
Bihar land survey: जमीन सर्वे के बीच आया बड़ा अपडेट, इन जमीनों पर सरकार की नजर 4

इन जमीनों पर सरकार की नजर

गैरमजरुआ , भू-हदबंदी, भूदान, अधिग्रहित जमीन, क्रय नीति से ली गई जमीन में इसकी किस्म का भी डिटेल भी भरना होगा. इसके अलावा जमीन का रकबा, खाता संख्या, खेसरा संख्या और वर्ष के हिसाब से पूरा ब्यौरा देना होगा. नियम के मुताबिक अगर किसी को सरकारी जमीन घर बनाने के लिए दी गई है, तो उस बारे में भी बताना होगा.

इसे भी पढ़ें: Bihar Teacher: शिक्षा सेवकों के लिए आया बड़ा अपडेट, एक दिसंबर से वेतन का भुगतान ऐसे किया जायेगा

क्या बिहार में दिवाली से लेकर छठ तक बंद रहेंगे स्कूल! छुट्टी को लेकर आया बड़ा अपडेट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें