20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vastu for Key: चाबियां रखने की क्या है सही जगह, नहीं जानते तो जरूर पढ़ें

Vastu for Key: कई लोग गलती से चाबियों को सुरक्षित रखने के लिए अपने पूजा स्थल में छिपा देते हैं. वास्तु ऐसा न करने की सलाह देता है, क्योंकि इससे उस स्थान की सकारात्मक ऊर्जा बाधित हो सकती है.

Vastu for Key: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व है, घर के भीतर ऊर्जाओं के सामंजस्य में वास्तु शास्त्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. वास्तु सिद्धांतों का पालन करने से जीवन में आने वाली विभिन्न चुनौतियों पर विजय प्राप्त की जा सकती है और समग्र खुशहाली में वृद्धि हो सकती है. आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि घर में चाबियां कहां नहीं रखनी चाहिए, आइए जानते हैं इनके बारे में-

पूजा स्थल पर चाबियां रखने से बचें

कई लोग गलती से चाबियों को सुरक्षित रखने के लिए अपने पूजा स्थल में छिपा देते हैं. वास्तु ऐसा न करने की सलाह देता है, क्योंकि इससे उस स्थान की सकारात्मक ऊर्जा बाधित हो सकती है.

Istockphoto 1018731152 612X612 1
Key in a black box

also read: Diwali 2024: दीपावली पर दीया जलानें का क्या है महत्व, जानें अहम बातें

ब्रह्म स्थान पर चाबियां न रखें

ब्रह्म स्थान किसी भी घर का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र होता है, जिसे अक्सर आध्यात्मिकता और सकारात्मकता से जोड़ा जाता है. इस स्थान पर चाबियां रखने से नकारात्मकता को बढ़ावा मिलता है.

उत्तर-पूर्व कोने से दूर रहें

यह कोना अत्यधिक शुभ होता है और इसे साफ-सुथरा और अव्यवस्थित नहीं रखना चाहिए. यहां चाबियां रखने से गंदगी के कारण नकारात्मक ऊर्जा आकर्षित हो सकती है.

also read: Dhanteras 2024: कौन हैं भगवान धन्वंतरि? दिवाली के दो दिन पहले क्यों होती है…

Istockphoto 1027504994 612X612 1
House key

चाबियां रखने की सही जगह

उत्तर-पश्चिम दिशा यह दिशा सामान्य चाबियां (घर, कार्यालय, कार) रखने के लिए आदर्श है.यह सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ाता है, जिससे उनके खो जाने की संभावना कम हो जाती है.

तिजोरी की चाबियों के लिए दक्षिण-पश्चिम

धन से जुड़ी तिजोरियों की चाबियां दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखनी चाहिए. यह स्थान न केवल आपके कीमती सामान की सुरक्षा करता है बल्कि आपके जीवन में समृद्धि भी लाता है.

also read: Fitkari Ke Upay: घर में इस जगह पर रखें फिटकरी का टुकड़ा, हर तरह…

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें