20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jio Airtel के दबदबे वाली टेलीकॉम इंडस्ट्री में बदलाव की कहानी लिख रही BSNL

BSNL News: संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल पिछले दो साल में परिचालन लाभ दर्ज करने के बाद बदलाव की कहानी लिख रही है.

BSNL: भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में जियो और एयरटेल सहित निजी कंपनियों का दबदबा रहा है और इस बीच सरकारी क्षेत्र की कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनएल उपेक्षित रही है. इस बीच कुछ माह पहले निजी टेलीकॉम कंपनियों ने अपना टैरिफ महंगा कर दिया, जिससे लोगों का रुझान बीएसएनएल की तरफ बढ़ गया है. बीएसएनएल ने भी इस मौके को भुनाते हुए नये प्लान्स लॉन्च कर रही है. कंपनी 4जी और 5जी पर तेजी से काम कर रही है और अपने यूजर्स के लिए लगातार नयी तकनीक अपना रही है.

BSNL बदलाव की कहानी लिख रही

संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल पिछले दो साल में परिचालन लाभ दर्ज करने के बाद बदलाव की कहानी लिख रही है. कंपनी ने पिछली तिमाही में हर महीने ग्राहक जोड़े हैं और इसके ग्राहकों की संख्या में 50-60 लाख की वृद्धि हुई है. उन्होंने एक्सप्रेस अड्डा में अपने संबोधन में कहा कि बीएसएनएल (भारत संचार निगम लिमिटेड) दूरदराज के गांवों में टेलीफोन सेवाएं दे रही है और नेटवर्क उन्नत बनाने से इसकी सेवा में सुधार हो रहा है.

BSNL के आये अच्छे दिन

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल जून में घाटे में चल रही बीएसएनएल को 4जी और 5जी सेवाएं तैनात करने के लिए 89,047 करोड़ रुपये के पुनरुद्धार पैकेज को मंजूरी दी थी. कर्ज में डूबी बीएसएनएल, खराब बुनियादी ढांचे से जूझ रही है और पिछले 12 वर्षों से घाटे में चल रही थी. उन्होंने कहा, वित्तीय स्थिति के मामले में, यह सही है कि बीएसएनएल को नुकसान हो रहा था. लेकिन पिछले दो साल में, हमारी कर पूर्व आय (ईबीआईटीडीए) सकारात्मक रही है. यानी हम ईबीआईटीडीए के मामले में नुकसान में नहीं हैं. हालांकि मंत्री ने यह नहीं बताया कि कंपनी कब लाभ में आएगी.

जून 2025 में 5जी सेवाओं में प्रवेश करेगी BSNL

बीएसएनएल की ‘घर वापसी’ पर आगे बात करते हुए संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आगे कहा, दूरसंचार सेवा के मामले में आज भी, केवल बीएसएनएल ही है जो हमारे देश के आखिरी गांव सेवा पहुंचा रही है. सिंधिया ने कहा, मेरा मानना ​​है कि बीएसएनएल के पास काफी क्षमताएं हैं… इसे बस गति देने की जरूरत है. बीएसएनएल पहले से 4जी सेवाएं प्रदान कर रहा है और 5जी के लिए तेजी से काम कर रहा है. सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल जून 2025 में 5जी सेवाओं में प्रवेश करेगी, जिससे प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के लिए बड़ी चुनौती पैदा हो सकती है. (पीटीआई भाषा इनपुट के साथ)

BSNL ने बदल दिया अपना रंग-रूप और पहचान, ‘कनेक्टिंग इंडिया’ नहीं, ‘कनेक्टिंग भारत’ है नया स्लोगन

BSNL Tariff Hike पर आया बड़ा अपडेट, Jio – Airtel वाली गलती नहीं करेगी सरकारी टेलीकॉम कंपनी

BSNL Good News: बीएसएनएल यूजर्स को चूना लगाना आसान नहीं, हो गया तगड़ा इंतजाम

BSNL 5G की कब होगी शुरुआत? टेलीकॉम मिनिस्टर ने बता दी तारीख

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें