20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीएम योगी का दिवाली गिफ्ट, सरकारी कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए के साथ मिलेगा बोनस

DA Hike: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने सूबे के करीब 14.82 लाख अराजपत्रित कर्मचारियों, शिक्षकों और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को बोनस देने का भी ऐलान किया है. इस बोनस का 75% हिस्सा कर्मचारियों के भविष्य निधि (जीपीएफ) खाते में जमा कराया जाएगा.

DA Hike: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिवाली से अपने सूबे के सरकारी कर्मचारियों को तोहफे के तौर पर महंगाई भत्ता (डीए) में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. इसके साथ ही, उन्होंने इस त्योहार पर सरकारी कर्मचारियों को बोनस देने का भी फैसला किया है. उन्होंने सरकारी कर्मचारियों के डीए में 3% की बढ़ोतरी किया है. सरकार की ओर से की गई इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 53% हो जाएगा. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का भुगतान जुलाई 2024 से किया जाएगा.

14.82 लाख कर्मचारियों को मिलेगा बोनस

इससे पहले उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने सूबे के करीब 14.82 लाख अराजपत्रित कर्मचारियों, शिक्षकों और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को बोनस देने का ऐलान किया था. सरकार की ओर से बुधवार को बोनस की घोषणा की गई, ज‍िसके बाद देर शाम वित्त विभाग की ओर से आदेश भी जारी कर दिया गया.

इसे भी पढ़ें: म्यूचुअल फंड के महाखिलाड़ियों को लगने वाला है झटका, 1 नवंबर से बदल जाएगा ये नियम

हाथ में आएगी बोनस की कितनी रकम

वित्त विभाग की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि सूबे के सरकारी कर्मचारियों को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 30 दिनों के अर्जित अवकाश के बराबर बोनस दिया जाएगा. इस लिहाज से देखा जाए, प्रत्येक कर्मचारी को 6,908 रुपये बोनस मिलेगा. इस बोनस का 75% हिस्सा कर्मचारियों के भविष्य निधि (जीपीएफ) खाते में जमा कराया जाएगा. वहीं, 25% नकद भुगतान किया जाएगा. जीपीएफ में 75% जमा होने के बाद सरकारी कर्मचारियों के हाथ 1727 रुपये का नकद भुगतान किया जाएगा. वहीं, जो कर्मचारी जीपीएफ का सदस्य नहीं है, उसे यह पैसा राष्ट्रीय बचत पत्र के रूप में या फिर पीपीएफ में जमा कराना होगा.

इसे भी पढ़ें: दिवाली-छठ पूजा पर चलेंगी 7000 स्पेशल ट्रेन, 2 लाख से अधिक लोग कर सकेंगे सफर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें