20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Gaya News : जीटी रोड से स्पिरिट के ट्रांसपोर्टेशन पर रखें निगरानी

Gaya News : दीपावली, काली पूजा, छठ पर्व, पैक्स चुनाव व विधानसभा उपचुनाव को ध्यान में रखते हुए गुरुवार को समाहरणालय के सभागार में डीएम डॉ त्यागराजन व एसएसपी आशीष भारती ने संयुक्त रूप से अधिकारियों के साथ बैठक की.

गया. दीपावली, काली पूजा, छठ पर्व, पैक्स चुनाव व विधानसभा उपचुनाव को ध्यान में रखते हुए गुरुवार को समाहरणालय के सभागार में डीएम डॉ त्यागराजन व एसएसपी आशीष भारती ने संयुक्त रूप से अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान प्रशासनिक व्यवस्था, विधि व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, दीपावली व छठ पर्व पर अवैध पटाखों के निर्माण, बिक्री एवं इसके उपयोग पर रोक सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गयी. इस दौरान डीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि हाल के दिनों में दूसरे जिलों में जहरीली शराब से हुई घटनाओं को ध्यान में रखते हुए सचेत रहें और दूसरे राज्य से जुड़नेवाले बॉर्डर एरिया विशेषकर बाराचट्टी व डोभी एरिया में जांच का दायरा को और प्रभावी बनायें. साथ ही जीटी रोड के रास्ते से स्पिरिट के ट्रांसपोर्टेशन पर ध्यान दें. डीएम ने कहा कि भूमि विवाद की नियमित समीक्षा व उचित समाधान करें. उन्होंने कहा कि सरकारी जमीन यदि कहीं अतिक्रमण होता है तो तुरंत जांच करते हुए कठोर कार्रवाई करें. अवैध खनन पर विशेष ध्यान रखना होगा.

पटाखों के निर्माण, बिक्री व भंडारण पर है प्रतिबंध

डीएम व एसएसपी ने कहा कि जिले के सभी क्षेत्रों में पटाखों के निर्माण, बिक्री, भंडारण पर पूरी तरह प्रतिबंध है. डीएम ने सभी एसडीओ व थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि अपने क्षेत्र में पटाखा निर्माण, भंडारण तथा बिक्री के विरुद्ध सघन छापेमारी अभियान चलाये. इसके साथ ही सभी थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र में कोई भी इसे सुनिश्चित करायें. उन्होंने नगर आयुक्त व नगर पंचायत सहित सभी बीडीओ व अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि अपने क्षेत्र अंतर्गत महत्वपूर्ण घाटों की साफ-सफाई करायें. इसके साथ ही खतरनाक घाटों को चिह्नित करते आवश्यक कार्रवाई करें.

धनतेरस को लेकर फायर ब्रिगेड के अधिकारी रहें सचेत

डीएम ने धनतेरस को लेकर विशेष सुरक्षा व्यवस्था, यातायात व्यवस्था तथा आगजनी से बचाव हेतु निर्देश दिया.सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिया गया कि वे धनतेरस पर्व को लेकर नियमित पैट्रोलिंग कराये. अग्निशमन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि फायर ब्रिगेड की वाहन एवं संबंधित कर्मियों को पूरी तरह तैयार रखें, ताकि आवश्यकता पड़ने पर त्वरित कार्रवाई की जा सके.

सीसीए का प्रस्ताव भेजने का निर्देश

विधानसभा उपचुनाव के संबंध में डीएम कहा कि जिस क्षेत्र से भी अब तक सीसीए का प्रस्ताव प्राप्त नहीं हुआ है, वह तेजी से भेजना सुनिश्चित करें. साथ ही अपने क्षेत्र में निरोधात्मक कार्रवाई में तेजी लाये. इसके अलावा उन्होंने कहा कि पैक्स चुनाव भी काफी संवेदनशील है. पैक्स चुनाव से संबंधित जो भी निरोधात्मक कार्रवाई किया जाना है. उसे तेजी से कराये. उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 एवं वर्ष 2019 में पैक्स चुनाव के दौरान जिस किसी बूथ पर घटना हुई है, वैसे बूथों को संवेदनशील बूथ मानते हुए निर्धारात्मक कार्रवाई करें. साथ ही बूथ शिफ्टिंग का भी प्रस्ताव भेजें.

लाइसेंस के बिना मूर्तियों का नहीं होगा अधिष्ठापन

इस बैठक में एसएसपी आशीष भारती ने बताया कि किसी प्रकार की मूर्ति का अधिष्ठापन बिना लाइसेंस के ना होने, मूर्ति विसर्जन के लिए तिथि समय और रुट लाइन अपने थानऐं को उपलब्ध कराने संबंधित लोगों से अनुरोध किया. उन्होंने ट्रैफिक डीएसपी निशु मल्लिक को निर्देश दिया कि शहरी क्षेत्रों के लिए ट्रैफिक प्लान तैयार करें. साथ ही टिकारी रोड, किरानी घाट इत्यादि स्थानों पर भीड़ से बचाव हेतु प्लान तैयार करने का निर्देश दिया. छठ घाटों पर आम जनों की सुविधाएं हेतु पूरी नजर रखने के लिये वाच टावर लगवाना सुनिश्चित करे. घाट पर पटाखा पूरी तरह प्रतिबंधित है. सभी घाटों पर पर्यपत गोताखोर की प्रतिनियुक्ति की जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें