21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

81 में 70 विधायकों का टिकट कंफर्म, 4 बन गये सांसद, जानें दल बदल करने वाले कितने विधायक लड़ रहे चुनाव

पिछले चुनाव में विधायक चुने गये 81 नेताओं में से 70 का टिकट अलग-अलग पार्टियों ने कंफर्म कर दिया है. जिन 11 सीटों पर विधायकों को टिकट नहीं मिला है,

Jharkhand Assembly Election 2024|रांची|सुनील कुमार झा: राज्य में दो प्रमुख गठबंधनों ने अधिकतर सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है. वहीं, पिछले चुनाव में विधायक चुने गये 81 नेताओं में से 70 का टिकट अलग-अलग पार्टियों ने कंफर्म कर दिया है. जिन 11 सीटों पर विधायकों को टिकट नहीं मिला है, उनमें से चार विधायक इस वर्ष लोकसभा का चुनाव जीत कर सांसद बन गये हैं. वहीं, पांच विधायकों को संबंधित पार्टियों ने टिकट नहीं दिया. जबकि, दो सीटिंग विधायक की सीट पर संबंधित पार्टियों ने अब तक उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है.
जिन 70 वर्तमान विधायकों को अब तक टिकट मिला है, उनमें 24 भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें 18 वैसे विधायक हैं, जो पिछले चुनाव में भी भाजपा के टिकट पर जीते थे. जबकि, भाजपा ने छह वैसे विधायकों को भी चुनाव मैदान में उतरा है, जो वर्ष 2019 का चुनाव भाजपा से नहीं लड़े थे.

भाजपा ने पिछले चुनाव में पार्टी के टिकट पर जीतने वाले जिन विधायकों को फिर से मैदान में उतारा है, उनमें राजमहल, सारठ, देवघर, गोड्डा, कोडरमा, बोकारो, चंदनकियारी, धनबाद, निरसा, खूंटी, तोरपा, रांची, हटिया, पांकी, डाल्टनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर व भवनाथपुर सीट शामिल है. वहीं, धनवार, बरकट्ठा, हुसैनाबाद, जामताड़ा, सरायकेला व बोरियो में जिन प्रत्याशियों को मैदान में उतारा गया है, वह पिछले चुनाव में भाजपा के टिकट पर चुनाव नहीं लड़े थे.

झामुमो ने 25 विधायकों को दिया टिकट

झामुमो ने 41 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है. इनमें 25 सीटों पर वर्तमान विधायक को टिकट दिया है. जिन 25 सीटों पर विधायकों को टिकट मिला है, उनमें से 24 विधायक पिछले चुनाव में झामुमो के टिकट पर चुनाव जीते थे. झामुमो ने बरहेट, महेशपुर, नाला, दुमका, मधुपुर,गांडेय, गिरिडीह, डुमरी, टुंडी, बहरागोड़ा, घाटशिला, पोटका, जुगसलाई, ईचागढ़, चाईबासा, मझगांव, खरसावां, तमाड़, गुमला, लातेहार, चक्रधरपुर, सिसई, बिशुनपुर व गढ़वा सीट से सीटिंग विधायक को टिकट दिया है. जबकि, जमुआ में दूसरे दल से आये विधायक को टिकट दिया गया है.

कांग्रेस ने 16 विधायकों को मैदान में उतरा

कांग्रेस ने अब तक 21 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है. इनमें 16 विधायक शामिल हैं. जिन 16 सीटों पर विधायकों को टिकट मिला है, उनमें से 14 विधायक पिछले चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीते थे. इनमें जामताड़ा, जरमुंडी, महगामा, बरकागांव, बेरमो, झरिया, जमशेदपुर पश्चिम, जगन्नाथपुर, खिजरी, मांडर, सिमडेगा, कोलेबिरा, लोहरदगा व मनिका शामिल हैं. जबिक, पोड़ैयाहाट व मांडू के विधायक पिछले चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव नहीं लड़े थे.

आजसू से तीन व जदयू से एक विधायक लड़ रहे चुनाव

आजसू ने आठ सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. इनमें आजसू के तीन वर्तमान विधायक को फिर से टिकट दिया गया है. सिल्ली, रामगढ़ व गोमिया से आजसू के वर्तमान विधायक चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, जदयू के टिकट पर पश्चिमी सिंहभूम से वर्तमान विधायक चुनाव लड़ रहे हैं. पिछले चुनाव में इन्होंने जमशेदपुर पूर्वी से निर्दलीय जीत दर्ज की थी. भाकपा माले ने बगोदर से वर्तमान विधायक को टिकट दिया है.

जो विधायक सांसद बन गये

वर्ष 2019 में हजारीबाग, बाघमारा, मनोहरपुर व शिकारीपाड़ा से जीत दर्ज करने वाले विधायक इस वर्ष लोकसभा चुनाव में सांसद बन गये.

इन विधायकों का कटा टिकट

कांके, सिमरिया, सिंदरी, लिट्टीपाड़ा सीट पर वर्तमान विधायक को उनकी पार्टी ने टिकट नहीं दिया है. सिंदरी के विधायक गंभीर रूप से बीमार हैं. वहीं, भोक्ता जाति के एसटी में शामिल होने के बाद चतरा के वर्तमान विधायक अब इस सीट से चुनाव नहीं लड़ सकते हैं.

Also Read: JMM 4th List: जेएमएम ने जारी की चौथी लिस्ट, चंपई सोरेन के खिलाफ बीजेपी के इस बागी नेता को मैदान में उतारा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें