21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रियंका गांधी ने 30 साल पुराने म्यूचुअल फंड में किया है निवेश, जानें कितना मिलता है रिटर्न

Mutual Fund: फ्रैंकलिन इंडिया करीब 30 साल पुरानी कंपनी है, जो फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड की सहायक कंपनी है. 30 सितंबर 2024 तक इसके निवेशकों की संख्या करीब 3.20 लाख के आसपास थी.

Mutual Fund: बेहतर रिटर्न और मोटी कमाई करने के लिए अधिकतर लोग म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश करते हैं. केवल आम आदमी ही नहीं, बल्कि देश की नामी-गिरामी हस्तियां और राजनेता भी म्यूचुअल फंड में अपना पैसा लगाते हैं, ताकि उन्हें बेहतर रिटर्न हासिल हो सके. वायनाड लोकसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहीं पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी ने भी म्यूचुअल फंड में निवेश किया है. खबर है कि उन्होंने 30 साल पुराने म्यूचुअल फंड फ्रैंकलिन इंडिया फ्लैक्सी कैप में करीब 2.25 करोड़ रुपये का निवेश किया है. सबसे बड़ी बात यह है कि प्रियंका गांधी ने सिर्फ एक ही म्यूचुअल फंड में निवेश किया है. आइए, जानते हैं कि फ्रैंकलिन इंडिया फ्लैक्सी कैप से उन्हें कितना रिटर्न मिलता है.

फ्रैंकलिन इंडिया के 3.20 लाख निवेशक

नवभारत टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, फ्रैंकलिन इंडिया करीब 30 साल पुरानी कंपनी है, जो फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड की सहायक कंपनी है. ग्रो डॉट इन की एक रिपोर्ट के अनुसार, फ्रैंकलिन इंडिया के फंड ने पिछले 3 और 5 सालों के दौरान सालाना करीब 25.69% और 31.24% रिटर्न दिया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि फ्रैंकलिन इंडिया के इक्विटी फंड कुल निवेश का करी 95.93% इक्विटी फंड में, 0.14% डेट फंड में और बाकी की रकम दूसरे फंडों में निवेश करती है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 30 सितंबर 2024 तक इसके निवेशकों की संख्या करीब 3.20 लाख के आसपास थी.

फ्रैंकलिन इंडिया फ्लैक्सी कैप फंड में 40% तक बंपर रिटर्न

रिपोर्ट में कहा गया है कि फ्रैंकलिन इंडिया फ्लैक्सी कैप फंड ने पिछले 1 साल के दौरान अपने निवेशकों को करीब 40% तक बंपर रिटर्न दिया है. वहीं, 3 साल के निवेश में सालाना आधार पर इसने करीब 17.73% और 5 साल के निवेश पर सालाना आधार पर करीब 23% तक रिटर्न दिया है. इसके अलावा, कोई निवेशक ने यदि फ्रैंकलिन इंडिया फ्लैक्सी कैप फंड में लॉन्ग टर्म के लिए 20 साल तक निवेश किया है, तो इस फंड ने उसे करीब 18.64% तक सालाना रिटर्न दिया है.

इसे भी पढ़ें: म्यूचुअल फंड के महाखिलाड़ियों को लगने वाला है झटका, 1 नवंबर से बदल जाएगा ये नियम

2 हजार के निवेश पर 5 साल में 5 लाख

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि फ्रैंकलिन इंडिया फ्लैक्सी कैप में एसआईपी (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) के जरिए 2000 रुपये के मासिक निवेश पर आने वाले 5 साल में आपके पास 5 लाख रुपये तक का फंड हो सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस फंड में निवेश करने के लिए आपको सबसे पहले एकमुश्त करीब 1 लाख रुपये जमा कराने होंगे. इसके बाद फिर 5 साल तक आपको प्रत्येक महीने 2 हजार रुपये जमा करने होंगे. इस तरह 5 साल तक हर महीने 2 हजार रुपये जमा करने पर आपके फंड में करीब 2.20 लाख रुपये जमा हो जाएंगे, जिस पर सालाना करीब 24.53% तक का ब्याज मिलेगा. इसके बाद आपके पास करीब 5.20 लाख रुपये का एक बड़ा फंड इकट्ठा हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें: धनतेरस से पहले रिकॉर्ड हाई से गिर गया सोना, चांदी हो गई सस्ती, जानें कितना घट गया दाम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें