21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Diwali Vatu Tips: दिवाली पर आजमाएं धनिया के ये उपाय, पैसों की तंगी से मिलेगा छुटकारा

Diwali Vatu Tips: इस लेख में आपको यह बताने का प्रयास किया जा रहा है कि अगर आप पैसों की तंगी की समस्या से परेशान हैं, तो दिवाली के दिन आप धनिया से जुड़े ये उपाय कर सकते हैं.

Diwali Vatu Tips: धनिया एक ऐसी चीज है, जिससे लगभग हर भारतीय घर अच्छी तरह परिचित है. धनिया के बिना भारतीय व्यंजन का स्वाद भी अधूरा-सा लगता है, लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि दिवाली के दिन माता लक्ष्मी को जो चीजें अर्पित की जाती है, उनमें से एक सूखा धनिया भी है. सूखा धनिया माता लक्ष्मी को बहुत प्रिय माना जाता है, इसलिए इसे मां लक्ष्मी को अर्पित भी किया जाता है. मान्यताओं के अनुसार अगर आप दिवाली के दिन धनिया से जुड़े कुछ उपाय करते हैं, तो ऐसा करने से अपके जीवन में मौजूद धन से संबंधित समस्या खत्म भी हो सकती है. इस लेख में आपको यह बताने का प्रयास किया जा रहा है कि अगर आप पैसों की तंगी की समस्या से परेशान हैं, तो दिवाली के दिन आप धनिया से जुड़े ये उपाय कर सकते हैं.

मां लक्ष्मी को करें अर्पित

Istockphoto 1172401549 612X612 1
Indian festival diwali , laxmi pooja

वास्तु शास्त्र की मानें तो दिवाली की पूजा में आपको माता लक्ष्मी को सूखा धनिया जरूर अर्पित करना चाहिए, ऐसा करना इसलिए शुभ माना जाता है, क्योंकि माता लक्ष्मी को धनिया बहुत प्रिय होता है, जो लोग ऐसा करते हैं, माता लक्ष्मी की विशेष कृपा उनपर हमेशा बनी रहती है. माता लक्ष्मी को अर्पित धनिये को पूजा के बाद घर में मौजूद किसी साफ मिट्टी में बो देने की सलाह भी दी जाती है.

Also read: ऐसे करें असली-नकली कपूर की पहचान

Also read: क्या घी भी होता है एक्सपायर? यह है स्टोर करने का सही तरीका

इस दिशा में रखें धनिया

Istockphoto 1417704066 612X612 1
Credit-istock

जिन व्यक्तियों को ऐसा महसूस हो रहा है कि कठिन परिश्रम करने के बाद भी उन्हें सफलता की प्राप्ति नहीं हो रही है तो, वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसे लोगों को अपने घर के पूर्व दिशा में एक साफ जगह चुनकर, वहां पर कुछ सूखे धनिये के बीजों को रखकर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए, ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में मौजूद परेशानियां दूर हो जाती है.

इस उपाय से नहीं होगी धन की कमी

Istockphoto 636351986 612X612 1
Credit-istock

अगर आप हमेशा पैसों की कमी की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आप एक मिट्टी के बर्तन में थोड़ा सूखा धनिया और कुछ सिक्के मिलाकर रख दें, इसमें थोड़ा पानी भी डालें. इस बर्तन को माता लक्ष्मी की पसंदीदा दिशा यानी कि उत्तर दिशा में रखें. इसकी पूजा भाई दूज तक करें और फिर इस बर्तन से एक सिक्का निकाल कर उस जगह पर रखें, जहां आप अपने पैसे रखते हैं. ऐसा करने से आपके जीवन में धन से संबंधित समस्या खत्म हो जाएगी.   

Also read: Vastu Tips for Diwali: दिवाली की सफाई में फेंक देते हैं ये चीजें? मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज      

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें