20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Roads: बिहार में 10,000 किलोमीटर लंबाई में बनेंगी ग्रामीण सड़कें, जानिए कब तक पूरा होगा काम

Bihar Roads: मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क उन्नयन योजना के तहत बिहार के ग्रामीण इलाकों में दस हजार किलोमीटर लंबाई में सड़कें बनाई जायेंगी. साथ ही निर्माण के बाद पांच साल तक सड़कों के रखरखाव का भी प्रस्ताव होगा.

Bihar Roads: बिहार के ग्रामीण इलाकों में आवागमन को सुगम बनाने के लिए दस हजार किलोमीटर लंबी ग्रामीण सड़कों को बेहतर बनाया जाएगा. इन सड़कों का निर्माण अगले साल यानी 2025 में शुरू होने और 2026 तक पूरा होने की संभावना है. ग्रामीण इलाकों में ये सड़कें पहले बनाई गई थीं, लेकिन कई सालों बाद अब ये जर्जर हो गई हैं. साथ ही इन सड़कों के रखरखाव की अवधि भी समाप्त हो गई है.

उपयोग के आधार पर तय होगी निर्माण को प्राथमिकता

सड़कों की जर्जर स्थिति को देखते हुए ग्रामीण कार्य विभाग की तरफ से मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क उन्नयन योजना के तहत इन सड़कों को सुधारने का काम नए सिरे से किया जाएगा, ताकि लोगों को आवागमन में सहूलियत हो. विभाग की तरफ से इन सड़कों का निर्माण करने के लिए उपयोग के आधार पर सड़कों की प्राथमिकता तय की जायेगी. सड़कों के निर्माण के बाद पांच साल तक उनकी मरम्मत और रखरखाव का भी प्रावधान होगा.

सड़कें होंगी चौड़ी

सूत्रों के अनुसार विभागीय रिपोर्ट में राज्य के लगभग सभी जिलों में मेंटेनेंस अवधि समाप्त हो चुकी सड़कों की जानकारी सामने आई है. अब इन सड़कों के निर्माण की व्यवस्था मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क उन्नयन योजना के तहत तय की गई है. इन सड़कों के निर्माण में इनकी चौड़ाई पहले से अधिक की जा सकती है.

इसे भी पढ़ें: Bihar News: बिहार में अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 74 जगहों पर छापेमारी कर वसूले गए 19.44 लाख रुपये

अनुसूचित जाति की आबादी वाले इलाकों में हैं अधिकतर सड़कें

आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि इनमें से अधिकतर सड़कें अनुसूचित जाति की आबादी वाले इलाकों में हैं. ऐसे में इन सड़कों का निर्माण होने से आवागमन में परेशानी झेल रहे ग्रामीण क्षेत्रों को मुख्यधारा से जोड़ा जा सकेगा. स्थानीय निवासी सुलभ और सुरक्षित यात्रा कर सकेंगे. साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के मुख्य स्थलों तक आवागमन बेहतर हो सकेगा. इसमें पंचायत भवन, मंडी, स्कूल, पीएचसी, बैंक, थाना आदि शामिल हैं.

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें