19.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जागरूकता से ही हो सकता है रोगों से बचाव: डॉ उदय शंकर

मेदनीचौकी क्षेत्र के भिड़हा गांव स्थित अपना कोचिंग संस्थान में राधा डेंटल केयर मुंगेर की ओर से दंत चिकित्सा जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया.

सूर्यगढ़ा. शुक्रवार को मेदनीचौकी क्षेत्र के भिड़हा गांव स्थित अपना कोचिंग संस्थान में राधा डेंटल केयर मुंगेर की ओर से दंत चिकित्सा जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें डॉ उदय शंकर ने वहां के छात्रों एवं शिक्षकों को दांत एवं मुंह संबंधित बीमारियों से बचने के उपाय बताये. उन्हें दिन में दो बार ब्रश करने की सलाह दी गयी तथा ब्रश करने के तरीके के बारे में बताया गया. चिकित्सक ने बताया कि रात के खान के बाद सोने से पहले ब्रश करना महत्वपूर्ण है. संतुलित आहार की जानकारी देते हुए डॉ उदय शंकर ने बताया हरी पत्तेदार सब्जी, ताजा फल, मिक्स दाल व दूध आदि का सेवन विद्यार्थी जीवन में लाभप्रद है. वहीं पान, बीड़ी, गुटखा, तंबाकू व सिगरेट का इस्तेमाल शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए नुकसानदायक है. चिकित्सक ने पायरिया रोग के प्रारंभिक लक्षण मुंह के कैंसर से पहले के लक्षण की विस्तृत जानकारी दी तथा ड्रग एब्यूज के बारे में बताते हुए डॉ उदय शंकर ने कहा कि बिना चिकित्सक की सलाह से दवाइयां का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. शरीर में मौजूद अति महत्वपूर्ण अंग जैसे हार्ट किडनी लीवर फेफड़ा के लिए खतरनाक है. मौके पर मौजूद चिन्मय कुमार, मनीष कुमार, सीआरपीएफ में कार्यरत दयानंद कुमार सहित अन्य उपस्थित रहे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें