19.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

खेतों में पराली जलाने पर आइपीसी की धारा के तहत होगी कार्रवाई

कृषि विभाग अंतर्गत फसल अवशेष प्रबंधन संबंधित जिलास्तरीय अंतर्विभागीय कार्य-समूह की बैठक डीएम मिथिलेश मिश्र की अध्यक्षता में संपन्न हुई.

लखीसराय. जिला समाहरणालय स्थित मंत्रणा कक्ष में शुक्रवार को कृषि विभाग अंतर्गत फसल अवशेष प्रबंधन संबंधित जिलास्तरीय अंतर्विभागीय कार्य-समूह की बैठक डीएम मिथिलेश मिश्र की अध्यक्षता में संपन्न हुई. फसलों के अवशेष को खेतों में न जलाने तथा फसल अवशेष जलाने से होने वाले नुकसान के प्रति किसानों तथा आमजन के बीच जागरूकता के लिए डीएम की अध्यक्षता में जिलास्तरीय समूह का गठन किया गया. फसल कटनी के बाद जान-बूझकर किसानों द्वारा खेतों में फसल अवशेष को जलाने पर उसके डीबीटी पंजीकरण को तत्काल अवरूद्ध करने के साथ ही किसानों पर सीआरपीसी के सुसंगत धारा के तहत कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया. विभिन्न विभागों को अलग-अलग इसके लिए दायित्व दिया गया है. जिसमे कृषि विभाग किसानों को प्रशिक्षित कर खेत की सफाई के लिए बेलन मशीन का प्रयोग, वर्मी कंपोस्ट बनाने, मिट्टी में मिलाने, हैप्पी सीडर से गेहूं की बुआई, पंचायत स्तर पर किसान चौपाल, लघु वृतचित्र, रेडियो जिंगल आदि के माध्यम से किसानों को जागरूक करेगा. वन एवं पर्यावरण विभाग फसल अवशेषों को जलाने से वायुमंडल में कार्बन-डाई-ऑक्साईड, कार्बन मोनो ऑक्साईड तथा भोलाटाइल ऑर्गेनिक कम्पाउंड की मात्रा मे वृद्धि से नुकसान को लेकर जागरूकता अभियान चलायेगा. स्वास्थ्य विभाग विशेष कर छोटे बच्चों के स्वास्थ्य जैसे-आंख, नाक तथा गला आदि में जलन श्वास लेने में तकलीफ होने की संभावना के प्रति आमजनों को जागरूक करेगा. शिक्षा विभाग छात्र-छात्राओं के बीच पाठ्यक्रम में फसल अवशेष को खेतों में न जलाने पर अध्याय, वाद-विवाद प्रतियोगिता, चित्रकला आदि का आयोजन करेगा. ग्रामीण विकास विभाग जीविका दीदी तथा मनरेगा कार्यकर्ताओं के माध्यम से जागरूक करेगा. पशु एवं मत्स्य विभाग पशुपालकों को फसल कटनी के उपरांत खेतों में अवशेषों तथा खर-पतवार को भेंड़ तथा बकरी को खेतों में चराने के लिए जागरूक करें. सहकारिता विभाग पैक्सों तथा प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी के माध्यम से फसल अवशेष के उपयोग पर किसानों को जागरूक करना है. पंचायती राज विभाग त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थानों एवं पंचायत सेवकों के माध्यम से फसल अवशेष के उपयोग पर किसानों को जागरूक करेगा. सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग द्वारा विभिन्न प्रचार-प्रसार तंत्र के माध्यम से फसल अवशेष खेतों में न जलाने के लिए किसानों तथा आमजनों को जागरूक करने का दायित्व दिया गया है. बैठक में डीडीसी कुंदन कुमार, डीएओ सुबोध कुमार सुधांशु, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी विनोद प्रसाद एवं अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें